CUET PG 2023 के आवेदन की बढ़ सकती है आखिरी तारीख

0
106

नई दिल्ली। CUET PG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख 5 मई, 2023 तक बढ़ाई जा सकती है। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। हालांकि, आवेदन की तारीख बढ़ाने को लेकर यूजीसी या फिर एनटीए की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

ऐसे दावा इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि आवेदन की तारीख को बढ़ाने को लेकर यूजीसी के अध्यक्ष ने एक ट्वीट किया था। जिसमें कहा गया था कि आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई जाएगी। हालांकि, अभी आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। ऐसे में अभ्यर्थियों का सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

ऐसे करें आवेदन

  1. इच्छुक अभ्यर्थियों को सबसे पहले सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट -cuet.nta.nic.in पर जाना होगा।
  2. होमपेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  4. महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  6. सबमिट पर क्लिक करें।
  7. फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट रख लें।

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सीयूईटी पीजी 2023 दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा भारत के 269 शहरों और भारत के बाहर 04 शहरों में स्थित 570 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। पिछले साल, 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने CUET PG 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे।

इधर, एनटीए की तरफ से सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन की प्रक्रिया खत्म करा ली गई है। इस वक्त एनटीए एग्जाम सिटी और एडमिट कार्ड जारी करने की तैयारियों में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि जल्द ही एडमिट कार्ड और एग्जाम शहर की डिटेल्स जारी कर दी जाएगी।