Ethos Hospital: एक हजार से अधिक दिल के रोगियों को ईथॉस से मिली राहत

17

जटिलतम हृदय रोग का नवीनतम तकनीक से किया उपचार

कोटा। Ethos Hospital: हाड़ौती के सबसे बड़े मल्टीस्पेशलिटी ईथॉस हॉस्पिटल के हृदय रोग विभाग द्वारा गत 18 माह के अंतराल में एक हजार सफल हृदय प्रोसीजर्स किए है। डॉ. के.के. कटियाल एवं सीए अरविंद गोयल ने बताया कि मल्टी सुपर स्पेशलिटी ईथॉस हॉस्पिटल में अत्याधुनिक कैथलैब की उपलब्धता होने से हृदय रोग से संबंधित कई जटिल प्रोसीजर्स को सुगमता से अंजाम दिया जाता है।

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शुभम जोशी के निर्देशन में गत 1.5 वर्ष के अंतराल में एक हजार हृदय रोगियों का सफल उपचार किया है। हाडौती संभाग के विभिन्न स्थानो से आने वाले हृदय रोगियों को ईथॉस हॉस्पिटल कोटा ने उचित चिकित्सा व संतुष्टि प्रदान करने का प्रयास किया है और रोगियों को दिल के दर्द से राहत प्रदान कर ईथॉस हॉस्पिटल ने जनता मे विश्वास कायम किया है।

वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शुभम् जोशी ने बताया कि गत 18 माह में कई जटिल हृदय रोगों का सफल उपचार विभिन्न नवीनतम तकनीक के माध्यम से किया गया। एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर आदि व रोटा एबलेशन जैसी आधुनिक तकनीक के माध्यम से जांच एवं उचित उपचार दिया गया।

डॉ. जोशी ने बताया कि जिन मरीजों की हृदय की नसों में कुछ ज्यादा कैल्शियम जमा होता है या लम्बे ब्लॉकेज होते हैं। उनकी एंजियोप्लास्टी की बजाय बायपास सर्जरी की जाती थी, लेकिन रोटा एबलेशन तकनीक से अधिकांश मामलों में बायपास सर्जरी की जरूरत नहीं रही। ऐसे मरीजों में यह तकनीक बहुत कारगर है।

उन्होंने बताया कि यहां ईथॉस हॉस्पिटल मे सफल इलाज के पीछे ईथॉस हॉस्पिटल की नवीनतम,अत्याधुनिक उपकरण युक्त कैथलेब है, जहां बिना रुकावट सुविधापूर्ण तरीके से प्रोसीजर्स किये जा रहे हैं ।

निदेशक प्रदीप दाधीच व जितेन्द्र कुमार गोयल ने बताया कि सफल 1000 कैथलैब प्रोसीजर्स में 80 प्रतिशत रोगी विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। ईथॉस हॉस्पिटल में इनका निशुल्क इलाज किया गया है। उन्होंने बताया कि ईथॉस हॉस्पिटल की मल्टीस्पेशलिटी सुविधाओं का लाभ सभी प्रकार के इंश्योरेंस व टी.पी.ए. योजनाओं के अंतर्गत उपलब्ध है।

राजस्थान सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं जैसे आरजीएचएस (Rajasthan Government Health Scheme) व आयुष्मान (ayushman Scheme) योजनाओं के अंतर्गत एंजियोप्लास्टी जैसे महंगे प्रोसीजर्स निशुल्क किए जा रहे हैं। अब केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं जैसी सीजीएचएस ( Central Government Health Scheme) के अंतर्गत भी निशुल्क उपचार ईथॉस हॉस्पिटल मे किया जा रहा है।