Congress 7th list: ‘कौन आलाकमान’ कहने वाले शांति धारीवाल को भी दिया टिकट

0
73

जयपुर/कोटा Rajasthan Congress 7th list: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों की अपनी सातवीं लिस्ट जारी कर दी है। शांति धारीवाल को कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिला है। कांग्रेस ने नागौर से भाजपा प्रत्याशी ज्योति मिर्धा के खिलाफ मिर्धा परिवार के ही अन्य सदस्य हरेंद्र मिर्धा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

इससे इस सीट पर मुकाबला रोचक हो चला है। कांग्रेस ने एक दिन पहले शनिवार को 22 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इसमें सबसे प्रमुख नाम आरआर तिवाड़ी को जगह दी गई थी। कांग्रेस ने कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल को कोटा उत्तर और राजस्थान सरकार की मंत्री जाहिदा खान को कामा से टिकट दिया है।

कांग्रेस ने राज्य सरकार के अन्य मंत्री महेश जोशी का टिकट शनिवार को काट दिया था। इसके बाद धारीवाल के टिकट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी माने जाने वाले धारीवाल और जोशी वो दो प्रमुख नेता है जिन्हें 2022 में कांग्रेस विधायक दल की बैठक से अलग एक समानांतर बैठक बुलाने का जिम्मेदार माना जाता है। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने इसे अनुशासनहीनता बताया था।

कांग्रेस ने नागौर विधानसभा क्षेत्र से हरेंद्र मिर्धा को उम्मीदवार बनाया है। वह इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और मिर्धा परिवार की एक अन्य सदस्य ज्योति मिर्धा को चुनौती देंगे। ज्योति मिर्धा कुछ हफ्ते पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं। कांग्रेस ने 200 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए कुल 199 उम्मीदवार घोषित किए हैं। कांग्रेस में भरतपुर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ दी है।

कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अब तक कुल 199 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। बता दें कि राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। राज्य में वोटों की गिनती तीन दिसंबर को अन्य चुनावी राज्यों के साथ ही की जाएगी। गौरतलब है कि राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा दोनों की टिकट कटने से नाराज नेताओं और उनके समर्थकों के गुस्से का सामना कर रही है। बागी उम्मीदवार दोनों ही पार्टियों की चुनौतियां बढ़ाते नजर आ रहे हैं।

धारीवाल आज भरेंगे नामांकन
कोटा। मंत्री शांति धारीवाल का शनिवार रात को कोटा रेलवे स्टेशन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। वे आज कोटा उत्तर से नामांकन दाखिल करेगे। नयापुरा स्टेडियम से सुबह 11 बजे नामांकन रैली रवाना होगी। साथ में प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिह रंधावा भी मौजूद रहेंगे।