BJP 5th List: भाजपा की पांचवीं सूची में 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का एलान

0
78

कोटा उत्तर से प्रह्लाद गुंजल और पीपल्दा से प्रेमचंद गोचर को टिकट

जयपुर। Rajasthan BJP 5th List: विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने राजस्थान में प्रत्याशियों की पांचवीं सूची जारी कर दी है। इसमें कोटा उत्तर से प्रह्लाद गुंजल और पीपल्दा से प्रेमचंद गोचर को टिकट दिया गया है। अटरू से राधेश्याम बैरवा को प्रत्याशी बनाया है। नई लिस्ट के बाद पार्टी 199 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। केवल एक सीट पर उम्मीदवार की घोषणा बाकी है।

इस सूची में पार्टी ने 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इससे पहले भाजपा चार सूचियां जारी कर चुकी है। इनमें पार्टी की ओर से 184 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया जा चुका है।

चौथी सूची में पार्टी की ओर से सिर्फ दो सीटों पर टोडाभीम और शिव पर प्रत्याशी उतारे गए थे। जबकि, तीसरी सूची में 58 उम्मीदवारों का एलान किया गया था। 21 अक्तूबर को 83 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी। इसमें वसुंधरा राजे समेत उनके 14 समर्थकों को टिकट दिया गया था। पहली सूची में सात सांसदों समेत 41 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा गया था।

बारां-अटरू सीट पर उम्मीदवार बदला
बारां-अटरू सीट पर घोषित उम्मीदवार सारिका सिंह चौहान के जाति प्रमाण पत्र का पेंच फंस गया हैं। भाजपा ने आज जारी सूची में यहां से चौहान की जगह राधेश्याम बैरवा को उम्मीदवार घोषित किया है।

यहां देखिये पूरी लिस्ट

सिविल लाइंस से गोपाल शर्मा
कोटा उत्तर से वसुंधरा राजे समर्थक प्रहलाद गुंजल को टिकट मिला है। बारां-अटरू से राधेश्याम बैरवा, हनुमानगढ़ से अमित चौधरी को टिकट दिया गया है। सरदारशहर से राजकुमार रिणवा, सिविल लाइंस से गोपाल शर्मा, किशनपोल से चंद्रमोहन बटवाड़ा, आदर्श नगर से रवि नैयर, भरतपुर से विजय बंसल, राजाखेड़ा से नीरजा अशोक शर्मा को टिकट दिया गया है।

नाराज कैलाश मेघवाल निर्दलीय लड़ेंगे चुनाव
बीजेपी से टिकट न मिलने से नाराज कैलाश मेघवाल ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। कैलाश मेघवाल के इस एलान के बाद से राजनीति तेज हो गई है। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने भारी अंतर से जीत हासिल की थी। मेघवाल इस बार भी अपनी टिकट पक्की मान कर चल रहे थे, लेकिन ने बीजेपी ने उनको टिकट नहीं दिया। अब मेघवाल के निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा से राजस्थान की राजनीति और दिलचस्प हो गई है।

इनके कटे टिकट
आलाकमान ने वसुंधरा समर्थक बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी, लाडपुरा से भवानी सिंह राजावत का टिकट काट दिया है। हनुमान गढ़ से पूर्व मंत्री रामप्रताप को भी टिकट नहीं दिया गया है। कोलायत से वसुंधरा राजे समर्थक देवी सिंह भाटी की पुत्रवधु का काट दिया है। 15 उम्मीदवारों की सूची में दो प्रत्याशी बदले है। बीजेपी ने पांच सूचियों में 197 उम्मीदवार घोषित किए है। इनमें वसुंधरा राजे सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अरुण चतुर्वेंदी, युनूस खान, रामप्रताप, कृष्णेंद्र कौर दीपा, राजपाल सिंह शेखावत, बाबूलाल का इस बार टिकट काट दिया है। जबकि वसुंधरा कैंप के विधानसभा उपाध्यक्ष रहे राव राजेंद्र सिह का भी टिकट काट दिया है।