Bitcoin 18 महीने के निचले स्‍तर पर, क्रिप्‍टो मार्केट वैल्‍यू भी 1 ट्रिलियन से नीचे

0
247

लंदन। क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट की वैल्‍यू सोमवार को जनवरी 2021 के बाद पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर के नीचे आ गई। CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार क्रिप्‍टोकरेंसी की मार्केट वैल्‍यू घटकर 926 बिलियन डॉलर रह गई।

आपको बता दें कि नवंबर 2021 में वैश्विक Cryptocurrency Market अपने चरम पर था और इसकी मार्केट वैल्‍यू 2.9 ट्रिलियन डॉलर थी। लेकिन, इस साल क्रिप्‍टोकरेंसी में लागातार गिरावट ही देखी जा रही है। पिछले दो महीनें में इसकी मार्केट वैल्‍यू 1 ट्रिलियन डॉलर घट गई क्‍योंकि निवेशकों को बढ़ती महंगाई और केंद्रीय बैंकों द्वारा दरों में बढ़ोतरी करने से ग्रोथ प्रभावित होने का अनुमान था, इसलिए उन्‍होंने ज्‍यादा जोखिम वाली परिसंपत्तियों से अपना पल्‍ला झाड़ लिया।

Bitcoin 18 महीने के निचले स्‍तर पर: सबसे अधिक प्रचलित क्रिप्‍टोकरेंसी Bitcoin (बिटकॉइन) में सोमवार को 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई और इस प्रकार यह 18 महीने के निैम्‍नतम स्‍तर 23,750 डॉलर पर आ गया। इस साल बिटकॉइन में 50 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है। छोटे कॉइन इथेरियम में 15 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई और यह 1,210 डॉलर के स्‍तर पर आ गया।

अमेरिका में महंगाई दर40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है, ब्रिटेन में महंगाई लगातार बढ़ रही है और साथ ही बिटकॉइन 18 महीने के निचले स्तर पर आ गया है! जाहिर है, निवेशक अब मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी रखने को तैयार नहीं हैं। जब महंगाई से निपटने की बात आती है तो सेफ-हेवन सोना अभी भी निवेशकों की पहली प्राथमिकता नजर आती है।