काेटा में कोरोना मरीजों के रैपिड एंटीजन टेस्ट आज से शुरू होंगे

0
300

कोटा। मेडिकल काॅलेज के अस्पतालाें में बुधवार से काेविड की रैपिड एंटीजन टेस्ट सुविधा भी शुरू हाे जाएगी। राज्य सरकार से मेडिकल काॅलेज काे मंगलवार काे एक हजार एंटीजन टेस्ट किट मिल गए हैं।

प्रिंसिपल डाॅ. विजय सरदाना ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप इन किट्स काे आईएलआई (कोविड जैसे लक्षण) मरीजों में यूज किया जाएगा। तीनों अस्पतालों की कोविड ओपीडी में ये किट रखवाए जाएंगे। यदि मरीज पॉजिटिव आता है तो उसे तत्काल दवाइयां देकर आइसोलेट कर दिया जाएगा और यदि लक्षण होने के बावजूद रिपोर्ट निगेटिव आती है तो डॉक्टर उसका आरटी पीसीआर टेस्ट करा सकेंगे। जल्दी ही ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी ये किट सीएमएचओ को मिल जाएंगे।

कोविड रैपिड एंटीजन टेस्ट कोविड आरटी पीसीआर टेस्ट का पूरक है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे हमें कोरोना संक्रमण है या नहीं, सिर्फ 15 मिनट में पता लगाया जा सकता है। आरटी पीसीआर की रिपोर्ट आने में न्यूनतम 24 घंटे लगते हैं।

इस टेस्ट की एक्यूरेसी 50% तक होती है, जबकि आरटी पीसीआर में लगभग 70% तक होती है। रैपिड एंटीजन टेस्टिंग को छोटी पैथोलॉजी लैब, हॉस्पिटल, गांव, कस्बों जैसी जगहों पर तुरंत शुरू किया जा सकता है। इससे रोगी को जल्दी डायग्नोस करने में आसानी होती है।