Rath Yatra: पारीक पंचायत कल निकालेगी भक्ति भाव से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

0
24

कोटा। Rath yatra: पारीक पंचायत की ओर से शहर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा भक्तिभाव से शुक्रवार को सांय 5 बजे निकाली जाएगी। प्रवक्ता राहुल पारीक ने बताया कि रथयात्रा को लेकर समाज व शहर में उत्साह है। भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु श्रीपुरा स्थित भगवान जगन्नाथ के मंदिर पर पहुंच जाते हैं।

अध्यक्ष रासबिहारी पारीक ने बताया कि पारीक पंचायत गत 17 वर्षों से निरंतर रथयात्रा का आयोजन करती है। इस वर्ष भी भक्ति भाव से भगवान जगन्नाथ के जयकारों के साथ रथयात्रा का आयोजन किया जाएगा।

महामंत्री अशोक पारीक ने बताया कि रथयात्रा के प्रेरणा स्त्रोत स्वर्गीय प्रभु लाल दानजी वाले हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक संदीप शर्मा व विशिष्ट अतिथि जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ममता तिवाड़ी रहेंगी। इस दौरान संरक्षक डॉ. केके पारीक एवं शीला पारीक का सानिध्य भी प्राप्त होगा।

भगवान का होगा विशेष श्रृंगार
अध्यक्ष रास बिहारी पारीक ने बताया कि श्रीपुरा स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर से आयोजित रथयात्रा के पूर्व भगवान का संकीर्तन किया किया जायेगा, जिसमें श्रद्धालु भगवान के भक्ति भाव से ढोलक, मृदंग, ताल, हारमोनियम, तबला आदि वाद्य यंत्रों से मंदिर परिसर में संकीर्तन के लिए सामूहिक रूप से एकत्रित होकर भक्तिभाव से भजन गाते हैं। रथयात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ ,बलभद्र जी व बहिन सुभद्रा का श्रृंगार फूलों से किया जाता है। इस अवसर पर भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलभद्र और बहिन सुभद्रा को मंगलाचार के साथ स्नान के बाद वस्त्र पहनाए जाते हैं। फूलो से भव्य झांकी सजाई जाती है।

रविवार को सांय 5 बजे भगवान जगन्नाथ नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे और सांय 7 बजे नगर भ्रमण कर मंदिर परिसर में भक्तों के जुलूस के साथ पहुचेंगे। जहां पारीक समाज के लोग महाआरती करेंगे। इसके उपरान्त राधा-कृष्ण बने नन्हे बाल-गोपाल को पारितोषिक वितरण किया जाएगा।

यह रहेगा रथयात्रा का मार्ग
अध्यक्ष रासबिहारी पारीक ने बताया कि श्रीपुरा मंदिर से भगवान दर्शन देते हुए बिड़ला मेडिकल मोखापाडा, कैथूनीपोल पुलिस थाना, फर्नीचर मार्केट, लाल बुर्ज, गंधीजी की पुल से सुभाष सर्किल टिप्पन चौकी होते हुए मंदिर परिसर पहुंचेगी। शोभायात्रा में भक्त गण मांगलिक वेशभूषा में रथयात्रा से जुड़ेंगे। रथयात्रा में यात्रा में बैंड, घोड़े, ऊंट गाड़ियां बग्गियों पर राधा कृष्ण, भगवान भोले बिराजेगें तथा बटुक वेदपाठ करते हुए दिखेंगे। जीवंत झांकियां,के साथ महर्षि पाराशर की झांकी भी होगी।

समितियां बनाकर सौंपा भार
महामंत्री अशोक पारीक ने बताया कि कार्यक्रम को भव्यता से मनाने के लिए विभिन्न समितियां बनाकर कार्यभार सौंप दिया गया है। जिसमें वित्त समिति में विनोद पारीक, रमेश व्यास, कमलेश पारीक, देवेंद्र पारीक साबरमती, अशोक व्यास, विष्णु प्रसाद पारीक, भुनेश पारीक, भोजन समिति में महेश पारीक, मदन गोपाल पारीक, गिरिराज पारीक, अक्षय पारीक, भूपेंद्र पारीक, स्वागत व रथयात्रा समिति में कैलाश पारीक, योगेश पारीक, नीलेश पारीक, योगेश पारीक(ढोटी वाले), सीताराम पारीक, निर्मला पारीक, अनीता पारीक, प्रतीक्षा पारीक, रश्मि पारीक, रानी पारीक को कार्यभार सौंपा है।