अपने आप रिकॉर्ड होगा अनजान कॉल, ऐसे करें सेटिंग

0
593

नई दिल्ली। कई बार हमलोगों के पास अनजान नंबर से फोन आते हैं और कई तरह की अच्छी और गलत बातें हो जाती हैं। कई बार अनजान नंबर पर ऐसी भी बातें हो जाती हैं जिन्हें लेकर बाद में पछतावा होता है कि काश! रिकॉर्डिंग कर ली होती। इस समस्या का समाधान अब गूगल ने कर दिया है। गूगल ने अब एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जो अनजान नंबर से कॉल आने पर रिकॉर्डिंग को अपने-आप ऑन कर देता है।

गूगल ने यह सुविधा अपने गूगल फोन एप में दी है, हालांकि इसे पिछले साल ही लॉन्च किया गया था लेकिन अब लेटेस्ट अपडेट में यह फीचर मिल रहा है। XDA Developers की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने कुछ डिवाइस के लिए अपडेट जारी किया है और अन्य के लिए जारी किया जा रहा है। इस अपडेट के बाद Google Phone app अनजान नंबर से आने वाले कॉल को अपने आप रिकॉर्ड कर लेगा। वैसे आमतौर पर गूगल फोन एप स्टॉक एंड्रॉयड वाले फोन या फिर गूगल पिक्सल में होता है, हालांकि आप चाहें तो इसे अलग से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें रिकॉर्ड

  • गूगल फोन एप में दिख रहे मीनू बटन पर क्लिक करें।
  • अब call recording के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब numbers not in your contacts के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Always Record को विकल्प को चुनें।

इसके बाद आपके फोन पर आने वाले सभी अनजान नंबर की रिकॉर्डिंग गूगल का यह एप अपने आप ही कर लेगा, हालांकि यहां एक बात ध्यान देने वाली है और यह है कि रिकॉर्डिंग शुरू होने पर गूगल आपको और जिसने कॉल किया है उसे, दोनों इसके बारे में नोटिफिकेशन भेजेगा। इसके अलावा यह रिकॉर्डिंग सिर्फ आपके फोन की स्टोरेज में होगी, ना कि एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड में। यदि फोन की स्टोरेज फुल है तो रिकॉर्डिंग नहीं होगी।