सावधानी, सतर्कता, एवम् जागरूकता से ही कोरोना महामारी से बचाव संभव

0
1666

डॉ सुरेश पाण्डेय
नेत्र सर्जन, कोटा

कोटा। भारत में अब कोविड 19 वैश्विक महामारी के रोगी तेजी से बढ़ रहें हैं। निकट भविष्य में भी कोरोना के रोगियों के कम होने की सम्भावना नज़र नहीं आ रही है। हम सभी सावधानी, सतर्कता, एवम् जागरूकता फैला कर इस महामारी से बचाव कर सकतें हैं। कृपया इन सात सावधानियों का पालन करें :

1) रेस्पिरेटरी हाइजीन: नाक और मुँह दोनो को मास्क से अच्छी तरह से ढक कर रखें। बातचीत करते समय मास्क को मुख से नीचे नहीं खींचें। हमेशा टू या थ्री लेयर मास्क का उपयोग करें एवम् मास्क को आठ घंटे में बदल देवें। एक ही मास्क का उपयोग रोजाना नहीं करें।

2) हैंड हाइजीन: अपने हाथों को बार बार नियमित रूप से साबुन से अथवा सेनिटाइजर से साफ करते रहें।

3) फिजिकल डिस्टेंसिंग: लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें चाहे वे आपके कितने ही करीबी रिश्तेदार, मित्र, या परिचित भी क्यों नहीं हो। अपने परिजनों को सतर्क करते रहें एवम् मास्क लगाकर मुख नाक को ढकने के लिए सचेत करते रहें।

4) थ्रोट हाइजीन, स्टीम इनहेलेशन एवम् जल नेति: सुबह शाम दोनों समय नमक के गुनगुने पानी के गरारे करें। जल नेति (नेजो फेरिंजीयल वाश), स्टीम इनहेलेशन का नियमित उपयोग भी नाक एवम् गले में कोरोना वायरस के लोड को काम करने में सहायक है।

5) बूस्ट इम्यूनिटी: इम्यूनिटी बढ़ाने हेतु विटामिन सी, ज़िंक सप्लीमेंट लेते रहें। सात घंटो की नींद लेवें। एक्सरसाइज, योग, प्राणायाम नियमित रुप से करें। दिन भर में आठ दस ग्लास पानी पीते रहें।

6) अवॉइड टचिंग फेस, अवॉइड क्राउड: बार बार मुख, नाक, चेहरे को नहीं टच करें। अनावश्यक रूप से भीड़ भाड़ वाली जगहों पर नहीं जावे एवम् अनावश्यक ट्रैवल नहीं करें।

7) बी अलर्ट: यदि शरीर में थकान, मांसपेशियों में दर्द, बुख़ार, सूखी खांसी, गले में खराश या सांस लेने में तकलीफ़ है तो इन लक्षणों को बिलकुल नजर अंदाज नहीं करें। तुरंत अपना कोविड 19 टेस्ट करवा लेवें। टेस्ट रिपोर्ट आने तक अपने आपको परिजनों से आइसोलेट कर लेवे ताकि यह संक्रमण दूसरों में फैले नहीं। यदि कोविड टेस्ट पॉजिटिव आती है तो बिलकुल भी नहीं घबराएं। चिकित्सक की सलाह अनुसार अस्पताल (या घर पर आइसोलेशन में रहते) हुए दवाइयाँ और स्टीम आदि लेते रहे, डिजिटल पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सेचुरेशन मॉनिटर करते रहें, जब तक पुनः स्वस्थ (कोविड नेगेटिव) हो जाए।