निर्यातकों की मांग के अभाव में धनिया में तेजी की संभावना फ़िलहाल नहीं

0
15

कोटा। प्रमुख उत्पादक प्रांतों की मंडियों में धनिया की सीमित आवक हो रही है क्योंकि भाव उम्मीद के अनुरूप नहीं होने से उत्पादक अपना स्टॉक उतारने में कोई उतावलापन या जल्दबाजी नहीं दिखा रहे हैं।

स्थानीय डीलर्स, दिसावरी व्यापारी एवं निर्यातक भी धनिया की खरीद में ज्यादा सक्रिय नहीं है। घरेलू खपत के साथ-साथ धनिया का भाव निर्यात प्रदर्शन पर भी काफी हद तक निर्भर करता है। राजस्थान के रामगंज एवं हाड़ौती क्षेत्र में 3-4 दिनों तक बारिश होने या आसमान पर बदल छाए रहने से धनिया का कारोबार प्रभावित होता रहा मगर अब मौसम साफ हो गया है।

पिछले सप्ताहांत के दौरान रामगंज मंडी में 2500-3000 बोरी तथा बारां में 1000-1200 बोरी धनिया की आवक दर्ज की गई। उद्योग-व्यापार क्षेत्र के अनुसार इस बार गुजरात में धनिया की बिजाई बहुत कम हुई जबकि राजस्थान में सामान्य तथा मध्य प्रदेश में कुछ अधिक हुई।

कुल मिलाकर धनिया का घरेलू उत्पादन कुछ घटने की संभावना व्यक्त की गई थी जिससे कुछ समय के लिए इसके दाम में अच्छी तेजी आ गई थी लेकिन बाद में बिकवाली का दबाव बढ़ने से भाव सामान्य स्तर पर वापस लौट गया था।

पिछले कुछ समय से धनिया का दाम एक निश्चित सीमा में ऊपर नीचे हो रहा है और जब तक जोरदार निर्यात मांग नहीं निकलेगी तब तक इसमें भारी तेजी आने की गुंजाईश नहीं बनेगी। अगस्त से कीमतों में कुछ तेजी आने के आसार हैं।