चार्जिंग केबल ऐसी जो फोन के पास जाते ही खुद-ब-खुद हो जाती है कनेक्ट

0
1083

नई दिल्ली। चलती कार में यदि आपकी फोन डिसचार्ज हो जाए, तो उसे चार्जर से कनेक्ट करने के लिए या तो बाजू बैठे व्यक्ति से बोलना पड़ेगा या तो कार पार्क करके या स्पीड स्लो कर खुद ही यह काम करना पड़ेगा। चलती गाड़ी में यह काम करना खतरनाक भी हो सकता है क्योंकि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। बाजार में मौजूद ज्यादातर चार्जिंग केबल को फोन से कनेक्ट करने के लिए आपको दोनों हाथों का इस्तेमाल करना ही होगा, क्योंकि एक हाथ से काम बड़ा मुश्किल होता है। लेकिन अब इस समस्या से निपटने के लिए आप मैग्नेटिक चार्जिंग केबल इस्तेमाल कर सकते

अगर आपका ज्यादातर समय ट्रैवलिंग में गुजरता है और फोन कार में ही चार्ज करना पड़ता है, तो यह आपके लिए बड़े काम का प्रोडक्ट साबित हो सकता है। खास बात यह है कि इस केबल को फोन से कनेक्ट करने के लिए किसी तरह की मशक्कत नहीं करना पड़ेगी, फोन के पास ले जाते ही ये खुद-ब-खुद कनेक्ट हो जाती है और चार्जिंग शुरू हो जाती है और इनकी कीमत भी आपके बजट में ही है। .

क्या है मैग्नेटिक चार्जिंग केबल?
मैग्नेटिक चार्जिंग केबल का दूसरा कनेक्टर राउंड शेप का होता है, इसमें न सिर्फ मैग्नेट लगी बल्कि एलईडी भी मिलती है।
देखने में यह नॉर्मल चार्जिंग केबल की तरह ही लगती है, अंतर है तो सिर्फ कनेक्टर्स का। आम चार्जिंग केबल की तरह इसमें भी दो कनेक्टर होते हैं। पहला जो एडॉप्टर या कार चार्जर से कनेक्ट होता है और दूसरा जो फोन के चार्जिंग पोर्ट में कनेक्ट होता है। मैग्नेटिक चार्जिंग केबल का दूसरा कनेक्टर थोड़ा अलग होता है। यह राउंड शेप का होता है, इसमें न सिर्फ मैग्नेट लगी होती है। इसके साथ तीन अलग-अलग प्रकार के कनेक्टर (मिनी यूएसबी/टाइप-सी/माइक्रो) मिलते हैं।

कैसे काम करती है ये मैग्नेटिक चार्जिंग केबल

इसके साथ तीन अलग-अलग प्रकार के कनेक्टर (मिनी यूएसबी/टाइप-सी/माइक्रो) मिलते हैं। मैग्नेट चार्जिंग केबल के साथ तीन कनेक्टर (मिनी यूएसबी/ टाइप-सी/माइक्रो) मिलते हैं,

  • फोन के चार्जिंग पोर्ट के हिसाब से इन कनेक्टर को अपने फोन में लगाना होता है।
  • अब मैग्नेटिक केबल के यूएसबी कनेक्टर को कार चार्जर, लैपटॉप, पावर बैंक या मोबाइल एडॉप्टर से कनेक्ट करना होता है।
  • केबल का दूसरा हेड जो कि राउंड शेप है ( इस हेड में मैग्नेट और एलईडी लाइट लगी होती है) तो फोन में लगे कनेक्टर के पास लाना होगा। जैसे ही पास जाएगा, हेड खुद-ब-खुद फोन में लगे कनेक्टर पर फिट हो जाएगा और चार्जिंग शुरू हो जाएगी।
  • इसकी पकड़ इतनी मजबूत होती है कि अगर फोन किसी माउंट पर भी लगा है, तो भी केबल नीचे नहीं गिरेगी।
  • खास बात यह है कि इस पूरी प्रोसेस को आप गाड़ी रोके बिना एक हाथ से कर सकेंगे। इसके लिए आपको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • इससे न सिर्फ फोन बल्कि लगभग सभी प्रकार के गैजेट चार्ज किए जा सकते है, जिनमें आईफोन/ टाइप-सी/माइक्रो चार्जिंग पोर्ट मिलते हों।

मैग्नेटिक चार्जिंग केबल की कीमत
ई-कॉमर्स साइट्स पर मैग्नेटिक चार्जिंग केबल की काफी बड़ी रेंज उपलब्ध है। कई सारे ब्रांड्स और मॉडल उपलब्ध है। फ्लिपकार्ट पर यह 221 रुपए की शुरुआती कीमत में मिल जाएगी। ब्रांड और क्वालिटी के हिसाब से कीमत कम-ज्यादा हो सकती है।