अमेरिकी कंपनी की भारत से कारोबार समेटने की धमकी, जानिए क्या होगा असर

0
1312

नई दिल्ली। ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर ह्यूजेस (Hughes) नेटवर्क सिस्टम ने भारत में अपना कारोबार बंद करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी की धमकी भरे लहजे में कहा कि अगर दूरसंचार विभाग की तरफ से उस पर जबरदस्ती एजीआर के भुगतान का दबाव डाला गया, तो कंपनी भारत में अपना कारोबार बंद कर देगी।

हग्स कंपनी ईकोस्टार की सहायक कंपनी है, जिस पर करीब 600 करोड़ रुपए का एजीआर रकम बकाया है। कंपनी पर एजीआर बकाया उसकी कुल संपत्ति का दोगुना है, जबकि उसके रेवेन्यू का करीब तीन गुना है।

अगर ह्यूजेस भारत में अपना करोबार बंद कर देती है, तो इससे भारतीय नौसेना और आर्मी की सैटेलाइट कम्यूनिकेशन पर सीधा असर पड़ेगा। साथ ही देश के बैंकिंग सेवा भी प्रभावित होगी। दूरसंचार विभाग को लिखे गए पत्र में ह्यूजेस ने कहा कि बिना सरकार की मदद के कंपनी बर्बाद हो जाएगी। ह्यूजेस एक 25 साल पुरानी टेलीकॉम कंपनी है।

ह्यूजेस भारत में उदारीकरण के दौर में साल 1990 में भारत आने वाली कंपनियों में से एक थी। कंपनी के बंद होने से देशभर के 20 हजार पेट्रोल पंप और स्थित करीब 70,000 बैंकिंग, एटीएम बंद हो सकते हैं। साथ ही भारतनेट के अंतर्गत आने वाली हजारों ग्राम पंचायत पर असर होगा। कंपनी ने कहा कि अगर सरकारी मदद मिलती है, तो भारत में ग्राहकों को अपनी सेवाएं देती रहेगी।