अपने अंदर के मानव को जगाकर सेवा में जुटें रोटेरियन

0
386

कोटा। रोटरी क्लब हेल्थ और हेप्पीनेस बढाने के लिए अपने प्रयास लगातार बढा रहा है। हमें शिक्षित और स्वस्थ समाज के निर्माण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शानी होगी। यह बात रोटरी क्लब के प्रान्तपाल केप्टन नीरज सोगानी ने अपनी अधिकारिक यात्रा पर कोटा पहुंचने पर रोटरी बिनानी सभागार में आयोजित समारोह में कही।

रोटरी क्लब के गवर्नर ऑफिशियल विजिट पर जयपुर से रोटरी प्रान्त 3054 के प्रान्तपाल कैप्टन नीरज सोगानी एवं बिंदु सोगानी की अध्यक्षता एवं सहायक प्रान्तपाल सुनीता कचैलिया के सानिध्य में बिनानी सभागार में सम्पन्न हुई।

इससे पहले क्लब अध्यक्ष प्रज्ञा मेहता, प्रान्तपाल कैप्टन नीरज सोगानी, सचिव दर्पण जैन, सहायक प्रान्तपाल सुनीता कचैलिया ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कैप्टन सोगानी ने कहा कि क्लब से महिलाओं को जोड़कर उनकी भागीदारी को बढाना होगा। रोटेरियन अपने अंदर के मानव को जगाकर सेवा क्षैत्र में जुट जाएं और किसी भी क्षैत्र को खाली नहीं रहने दें।

आज देश में आर्थिक भेद के कारण दो तरह के समाजों का निर्माण हो रहा है। जिसे केवल सेवा के द्वारा ही पाटा जा सकता है। रोटरी हमें करूणा एवं पारदर्शिता के साथ सेवा करना सिखाता है। उन्होंने रोटरी क्लब कोटा द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यो को सराहा और कोटा क्लब को बेस्ट क्लब कहा।

क्लब अध्यक्ष प्रज्ञा मेहता ने बताया कि रोटरी क्लब कोटा एवं ऐलन के सहयोग से शिविका स्कूल, विशिष्ट योग्यजन विद्यालय के बच्चों को लाने ले जाने के लिए टाटा मैजिक भेंट की गई। जिसकी चाबी प्रान्तपाल सोगानी से ऐलेन के रजनीश सोगानी एवं अमित गुप्ता की उपस्थिति में विद्यालय की प्राचार्या संगीता को प्रदान की गई। क्लब फाउन्डेशन के डायरेक्टर बीएल गुप्ता ने बताया कि क्लब द्वारा रोटरी फाउण्डेशन के 4.50 लाख रूपए की राशि भी सदस्यों के सहयोग से भेंट की गई।

क्लब सचिव दर्पण जैन ने बताया की क्लब द्वारा प्रान्तपाल की उपस्थिति में राजकीय माध्यमिक विद्यालय पूनम काॅलोनी एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय सोगरिया को छात्रों को बैठने के लिए 20 सेट ड्यूल बेंचे प्रदान की गई हैं। क्लब की वेबसाईट भी लांच की गई जिसके माध्यम से क्लब की सभी गतिविधियो अब सरलता से उपलब्ध होंगी।

वोकेशनल डायरेक्टर सीके जैन ने बताया कि प्रान्तपाल केप्टन सोगानी ने क्लब द्वारा चलाए जा रहे महिला स्व्रोजगार केन्द्र का भी अवलोकन किया। उन्होंने नीतू मेहता से इसकी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा वाॅम्बे योजना स्थित शिविका स्कूल परिसर में 25 जून से तीसरे महिला स्वरोजगार केन्द्र को आरम्भ किया जाएगा। जिसमें सिलाई और कम्प्यूटर समेत अन्य प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

गोपाल सपरा ने बताया कि क्लब की ओर शाॅल साफा माला एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान कर प्रान्तपाल सोगानी जी का स्वागत किया गया। विजिट के चेयरमैन अजय मित्तल एवं सलाहकार पंकज भण्डारी ने बताया कि सबसे पहले गर्वनर सोगानी द्वारा अध्यक्ष, सचिव एवं निदेशक मण्डल के साथ मिटिंग कर सभी से क्लब गतिविधयों पर चर्चा की।

संजय गोयल ने बताया कि कार्यक्रम का संचालन विनायक गोयल एवं शिखा बाफना ने किया। कार्यक्रम के आयोजन को-चेयरमैन मदन अग्रवाल, त्रिलोकचंद जैन, संदीप अग्रवाल, मुदित कसाडिया, किंशुक जैन, डाॅ. एसके सिंघल के निर्देशन में किया गया। इस अवसर पर प्रान्त के पूर्व प्रान्तपाल प्रद्युम्न कुमार पटनी, आगामी प्रान्तपाल राजेश अग्रवाल, क्लब के पूर्व अध्यक्ष एवं 250 सदस्य उपस्थित थे।