अदार पूनावाला अब बॉलीवुड में आजमाएंगे हाथ, धर्मा प्रॉडक्शंस में मिली 50% हिस्सेदारी

0
6

नई दिल्ली। करन जौहर के धर्मा प्रॉडक्शंस को लेकर एक बड़ी खबर आई है। वैक्सीन बनाने वाली दिग्गज कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला, धर्मा प्रॉडक्शंस में 50 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीद रहे हैं।

पूनावाला यह हिस्सेदारी 1000 करोड़ रुपये में खरीद रहे हैं। इस डील में करन जौहर की फिल्म एंड टेलिविजन प्रॉडक्शन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी धर्मा प्रॉडक्शंस का वैल्यूएशन करीब 2000 करोड़ रुपये किया गया है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से यह बात इकनॉमिक टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है।

सीरम इंस्टीट्यूट के बॉस अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) धर्मा प्रॉडक्शंस में यह इनवेस्टमेंट सिरीन प्रॉडक्शंस के जरिए अपनी पर्सनल कैपेसिटी में कर रहे हैं। बाकी की हिस्सेदारी धर्मा प्रॉडक्शंस के पास ही रहेगी। करन जौहर एग्जिक्यूटिव चेयरमैन के रूप में कंपनी की अगुवाई करेंगे। वहीं, अपूर्व मेहता कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर बने रहेंगे।

धर्मा प्रॉडक्शन में करन जौहर की 90.7% हिस्सेदारी
धर्मा प्रॉडक्शंस (Dharma Productions) में करन जौहर की 90.7 पर्सेंट हिस्सेदारी है। वहीं, कंपनी में अपनी मां हीरू जौहर की 9.24 पर्सेंट हिस्सेदारी है। धर्मा प्रॉडक्शंस पिछले कुछ समय से इनवेस्टमेंट्स की तलाश में था। धर्मा प्रॉडक्शंस, संजीव गोयनका की सारेगामा समेत कई दिग्गज कंपनियों और उद्यमियों के साथ बातचीत कर रहा था। रिलायंस इंडस्ट्रीज और जियो सिनेमा के साथ भी बातचीत की खबर है। Raine ग्रुप इस डील के लिए एडवायजर था।

कंपनी के रेवेन्यू में करीब 4 गुना का आया उछाल
धर्मा प्रॉडक्शंस के रेवेन्यू में वित्त वर्ष 2023 में करीब 4 गुना का उछाल आया है। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी का रेवेन्यू 1040 करोड़ रुपये रहा है। इससे पहले के साल में धर्मा प्रॉडक्शंस का रेवेन्यू 276 करोड़ रुपये था। हालांकि, कंपनी का नेट प्रॉफिट 59 पर्सेंट लुढ़ककर 11 करोड़ रुपये रहा है। धर्मा प्रॉडक्शंस के एक्सपेंसेज में 4.5 गुना का उछाल आने की वजह से नेट प्रॉफिट में यह गिरावट आई है। कंपनी के एक्सपेंसेज 1028 करोड़ रुपये रहे हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 में डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स से 656 करोड़ रुपये कमाए। वहीं, डिजिटल राइट्स से 140 करोड़ रुपये, सेटेलाइट राइट्स से 83 करोड़ रुपये और म्यूजिक से 75 करोड़ रुपये कमाए।