B;ack Pepper: सस्ते माल के भारी आयात से कालीमिर्च की कीमतों में गिरावट

0
6

कोच्चि। पिछले एक पखवाड़े के दौरान कालीमिर्च के दाम में करीब 19 रुपए प्रति किलो की गिरावट आने से स्वदेशी उत्पादक काफी चिंतित और परेशान हैं। गत एक सप्ताह के अंदर ही इसका भाव 11 रुपए प्रति किलो घट गया।

पिछले पांच सप्ताहों के दौरान कालीमिर्च की कीमतों में लगभग 34 रुपए प्रति किलो भारी गिरावट दर्ज की गई। उत्पादकों ने साफ्टा संधि के तहत महज 8 प्रतिशत सीमा शुल्क के साथ श्रीलंका से विशाल मात्रा में सस्ते माल के हो रहे आयात को कालीमिर्च के घरेलू बाजार मूल्य में आ रही गिरावट का प्रमुख कारण बताया है।

कोच्चि के टर्मिनल मार्केट में कालीमिर्च का दाम घटकर अनगार्बल्ड श्रेणी का 627 रुपए प्रति किलो तथा गार्बल्ड रुपए प्रति किलो तथा गार्बल्ड श्रेणी का 647 रुपए प्रति किलो रह गया है। एक अग्रणी व्यापार विश्लेषक के अनुसार देश के लगभग सभी प्रमुख खपत वाले बाजार श्रीलंका से आयातित कालीमिर्च के स्टॉक से भरे हुए हैं। समझा जाता है कि यह माल मुम्बई से उत्तरी, पूर्वी एवं मध्यवर्ती मार्केट में पहुंच रहा है और यहां तक कि दक्षिणी भारत में भी इसकी बिक्री हो रही है।

इसके फलस्वरूप स्वदेशी कालीमिर्च की कीमतों पर भारी दबाव देखा जा रहा है जिससे सभी प्रमुख उत्पादकों प्रांतों में किसानों को नीचे दाम पर अपना उत्पाद बेचने के लिए विवश होना पड़ रहा है। जिन सहकारी कृषक समितियों ने आगे दाम बढ़ने की उम्मीद से कालीमिर्च का स्टॉक जमा किया था उसे भी अब अपना स्टॉक घटाने के प्रयास करना पड़ रहा है।

विश्लेषक के मुताबिक जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर 2024 की तिमाही के दौरान देश में कुल 12,606 टन कालीमिर्च का आयात हुआ जिसमें से 10,433 टन का आयात अकेले श्रीलंका से किया गया।

भारतीय कालीमिर्च एवं मसाला व्यापार संघ के डायरेक्टर के अनुसार श्रीलंका में कालीमिर्च का उत्पादन बढ़कर 25,000 टन से ऊपर पहुंच गया है और वहां से अधिशेष स्टॉक को भारत में बेचने का प्रयास हो रहा है। वैसे इस आयातित कालीमिर्च की क्वालिटी हल्की बताई जा रही है।