Muhurat Trading: शेयर बाजार में एक नवंबर को होगा दिवाली मुहूर्त का कारोबार

0
5

नई दिल्ली। Muhurat trading in stock market: भारत के दो सबसे बड़े एक्सचेंज BSE और NSE एक नवंबर को दिवाली के अवसर पर एक घंटे का विशेष ‘मुहूर्त कारोबार’ सेशन आयोजित करेंगे। यह दिवाली पर आयोजित होने वाला एक घंटे का अनोखा कार्यक्रम है, जो नए संवत् 2081 की शुरुआत का प्रतीक होगा।

शेयर बाजारों ने घोषणा की है कि शेयर बाजार खुलने से पहले का सेशन शाम 5:45 से 6:00 बजे (pre market muhurat trading session) तक होगा। यह सेशन लक्ष्मी पूजन के साथ आयोजित किया जाता है।

मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है?
यह सेशन नए संवत (दिवाली से शुरू होने वाला हिंदू कैलेंडर वर्ष) की शुरुआत का भी प्रतीक है। हर साल, भारतीय शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करने के लिए दिवाली के दौरान एक विशेष व्यापारिक सत्र (special trading session on Diwali) आयोजित करते हैं।

‘मुहूर्त’ ग्रहों की स्थिति के आधार पर चुनी गई शुभ अवधि है, जिसे शुभ घड़ी को इन्वेस्टर्स के लिए सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। माना जाता है कि ‘मुहूर्त’ या ‘शुभ घंटे’ के दौरान कारोबार करने से हितधारकों (stockholders) के लिए समृद्धि आती है और फाइनेंशियल ग्रोथ होती है।

मुहूर्त ट्रेडिंग टाइम क्या है?
BSE पर मुहूर्त ट्रेडिंग के समय के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। BSE और NSE दिवाली 2024 से पहले इस संबंध में एक अलग नोटिफिकेशन जारी करेंगे। हालांकि, यह पक्की बात है कि मुहूर्त ट्रेडिंग 1 नवंबर की तारीख (Muhurat trading date 2024) को ही होगी। शेयर बाजारों ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा कि मुहूर्त ट्रेडिंग का सेशन शाम छह से सात बजे (Muhurat trading time) के बीच आयोजित किया जाएगा। भारत के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक, दिवाली की शाम को मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। स्टॉक एक्सचेंजों ने दिवाली से कुछ दिन पहले का समय निर्धारित किया है। हालांकि, NSE ने कहा है कि मुहूर्त ट्रेडिंग शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच होगी। जबकि, ट्रेड मोडिफिकेशन का टाइम 7:10 बजे क्लोज हो जाएगा।

क्या दिवाली पर बंद रहेगा शेयर बाजार
अब सवाल से है कि क्या दिवाली पर शेयर बाजार बंद रहेंगे तो जवाब है-हां। दिवाली पर बाजार रेगुलर ट्रेडिंग के लिए बंद रहेगा, लेकिन शाम को एक घंटे (6-7 PM) के लिए स्पेशल ट्रेडिंग विंडो खुली रहेगी।