Gold Silver Price: सोना फिर हुआ महंगा, चांदी में भी उछाल, जानिए आज के भाव

0
6

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: सोने की कीमतों में जारी गिरावट का सिलसिला गुरुवार को थम गया। विदेशी बाजारों में मजबूत रुख के बीच आभूषण विक्रेताओं की ओर से गोल्ड की अच्छी डिमांड दिखी। इसके चलते राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 500 रुपये बढ़कर 74,100 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। बुधवार को यह कीमती धातु 73,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग बढ़ने के कारण गुरुवार को सोने की तरह चांदी भी 1,000 रुपये बढ़कर 84,600 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले कारोबार में यह 83,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इसके अलावा, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 500 रुपये बढ़कर 73,250 रुपये से 73,750 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।

विदेशी मोर्चे पर कॉमेक्स सोना 0.82 प्रतिशत बढ़कर 2,546.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के सीनियर एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, “अमेरिकी रोजगार आंकड़ों के अपेक्षा से कमजोर रहने के बाद गुरुवार को सर्राफा में तेजी आई। इससे ब्याज दरों में भारी कटौती की उम्मीद बढ़ गई। यही वजह है कि सोने जैसी नॉन-यील्ड मेटल के दाम में तेजी आई है।’

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सिक्योरिटीज के कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी का कहना है कि रोजगार आंकड़ों के बाद बाजार सहभागियों ने 18 सितंबर को फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती की संभावना जताई है। आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स में कमोडिटीज एंड करेंसीज के एवीपी मनीष शर्मा ने कहा, “बुधवार को रात में जारी किए गए बेज बुक सर्वे से पता चला है कि हाल के हफ्तों में अमेरिका के अधिकांश क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधि स्थिर रही है। इससे निकट भविष्य में मंदी की चिंता कम हो गई है।”