पर्यटन यूनिट को सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिलेगा, होमस्टे को बढ़ावा: दीया कुमारी

0
28

जयपुर। राजस्थान में पर्यटन से जुड़े उद्योगों को अब सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिलेगा। राजस्थान पर्यटन यूनिट नीति के फ्रेम वर्क के संबंध में पर्यटन भवन में मंगलवार को आयोजित बैठक में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इसके निर्देश जारी कर दिए। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं द्वारा संचालित होमस्टे को इन्सेटीवाइज किये जाने के भी निर्देश दिए।

पर्यटन भवन में राजस्थान पर्यटन यूनिट नीति के सम्बन्ध में मंगलवार को पर्यटन भवन में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने पयर्टन से जुड़े उद्योगों को सिंगल विंडो क्लीयरेंस देने तथा महिलाओं द्वारा संचालित होमस्टे को इन्सेटीवाइज किए जाने के भी निर्देश दिए। दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में अधिक से अधिक पर्यटक आएं, इस दिशा में गहनता से लक्षित होकर काम किए जा रहे हैं। दीया कुमारी ने राज्य सरकार की बजट घोषणा को क्रियान्विति में बधाओं को हटाकर जनहित में विकास कार्य संभव करने हेतु काम करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

राजस्थान पर्यटन यूनिट नीति के संबंध में एजेंसी की ओर से प्रस्तुतिकरण दिया गया। प्रस्तुतिकरण में भारत में पर्यटन के क्षेत्र में अन्य राज्यों के साथ राजस्थान की तुलना के बिंदुओं पर चर्चा की गई। दीया कुमारी ने राज्य में कौशल विकास के जो पहले स्थापित इंस्टीट्यूट हैं, उनको प्रशिक्षण हेतु ज्यादा से ज्यादा अवसर दिए जाने के निर्देश दिए।