Gold Silver Price: सोना हुआ सस्ता, चांदी में भी गिरावट, जानिए आज के भाव

0
8

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमत में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली है। ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, 3 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत 50 रुपये गिरकर 74,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत सोमवार को 74,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

मंगलवार को चांदी की कीमत भी 250 रुपये गिरकर 85,250 रुपये प्रति किलोग्राम रही। पिछले कोरोबारी सत्र बंद होने के बाद यह 85,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी। बंद हुई थी। इसके अलावा, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 50 रुपये गिरकर 73,700 रुपये प्रति 10 ग्राम रही।

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो, कॉमेक्स सोना 3.80 डॉलर प्रति औंस या 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 2,531.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के सीनियर एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, “मंगलवार को सोने की कीमत में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिला, क्योंकि अमेरिकी रोजगार बाजार के आंकड़ों से पहले व्यापारी अलग-थलग रहे, जो अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) की ब्याज दर में कटौती की राह को प्रभावित कर सकते हैं।”

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी 1.81 प्रतिशत गिरकर 28.62 डॉलर प्रति औंस पर बोली गई। सैमिल गांधी ने कहा कि सप्ताह के दौरान, व्यापारी जोल्ट्स जॉब ओपनिंग, एडीपी गैर-कृषि रोजगार परिवर्तन, गैर-कृषि पेरोल और बेरोजगारी के आंकड़ों सहित विभिन्न नौकरी रिपोर्टों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो फेड के नीतिगत निर्णय को प्रभावित करेंगे और सोने की कीमतों को दिशा प्रदान कर सकते हैं।

एंजेल वन के प्रथमेश माल्या ने बताया कि डीवीपी-गैर-कृषि कमोडिटीज और मुद्राओं के अनुसंधान के अनुसार आगामी यूएस फेड बैठक में ब्याज दर में कटौती की प्रत्याशा से सोने की कीमतों में तेजी रहने की संभावना है।