तेजाजी ट्रस्ट का नवीन भवन समाज की संकल्प शक्ति का प्रमाण: बिरला

0
10

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को श्री तेजाजी मंदिर ट्रस्ट के नवीन भवन का लोकार्पण और भामाशाह सम्मान समारोह में सम्मिलित हुए। स्पीकर बिरला ने यहां अभिभावकों व समाज की अन्य़ गतिविधियों के लिए भामाशाहों के सहयोग से बनाए गए भवन का लोकार्पण किया।

बिरला ने कहा कि यह नवनिर्मित भवन भावी पीढ़ी की अमूल्य धरोहर होने के साथ समाज की सामूहिक संकल्प शक्ति का प्रमाण भी है। श्री तेजाजी मंदिर ट्रस्ट भगवान श्री तेजाजी के जीवन आदर्शों पर चलकर समाज सेवा के क्षेत्र में भी उत्कृष्ठ कार्य कर रहा हैं वहीं , समाज के बेटे-बेटियों के जीवन में शिक्षा का उजियारा भी बिखेर रहा है।

उन्होंने कहा कि खेतों में अपना पसीना बहाकर अनाज पैदा करने से लेकर सीमा पर रक्षा का काम हो, समाज ने समाज ने अपने संस्कार, संस्कृति, कार्य, समर्पण और देश के प्रति निष्ठा के कारण पूरे भारत में अपना एक अलग स्थान बनाया है। इस दौरान ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर भी मौजूद रहे।

धन का अभाव शिक्षा के आड़े न आए
बिरला ने श्री परमानन्द भारती खटीक समाज युवा विकास समिति द्वारा आयोजित समारोह में समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मानित किया। बिरला ने कहा कि खटीक समाज शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से एक सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह माहौल हमारे समाज में नए और सकारात्मक परिवर्तन लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने समाज के प्रबुद्धजनों का आह्वान किया कि समाज का कोई भी विद्यार्थी धन के अभाव में शिक्षा से वंचित न रहे, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है, समाज के हर सुख-दुख में आपके साथ खड़ा रहूंगा।

रिटायर्ड ऑफिसर्स की कार्यकारिणी को शपथ दिलाई
स्पीकर बिरला रिटायर्ड ऑफिसर्स एसोसिएशन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम और सम्मान समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान बिरला ने एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी को शपथ दिलवाई और सेवानिवृत्त विभूतियों को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया। बिरला ने कहा कि आपने विषम परिस्थितियों में शिक्षा प्राप्त की। जब संसाधन सीमित हुआ करते थे, आपने स्वयं को योग्य बनाया और देश व समाज के लिए बेहतर करने की ललक के साथ राजकीय सेवा में अपना जीवन दिया। आपके इस समर्पण और अनुभव का लाभ के आधार पर हम कोटा-बून्दी का विकास करेंगे।