हिंडनबर्ग के सेबी प्रमुख पर आरोपों के बाद सेंसेक्स और निफ़्टी में भारी गिरावट

0
12

नई दिल्ली। Stock Market Opened: अडानी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट के बाद आज शेयर मार्केट की शुरुआत कमजोर रही। बीएसई सेंसेक्स महज 375 अंकों के नुकसान के साथ 79,330 के लेवल पर खुला तो एनएसई का निफ्टी 47 अंक नीचे 24,320 के लेवल से दिन के कारोबार की शुरुआत की।

शुरुआती कारोबार अडानी ग्रुप के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। बाजार के अन्य हिस्सों में, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी क्रमशः 0.48 प्रतिशत और 0.46 प्रतिशत की गिरावट पर कारोबार करते नजर आए।

अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 4 प्रतिशत गिरे
अदाणी-हिंडनबर्ग-सेबी मामले के कारण अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर करीब 4 प्रतिशत गिर गए, जबकि अदाणी पोर्ट्स, अदाणी पावर, अदाणी ग्रीन एनर्जी और अदाणी टोटल गैस के शेयरों में 4 प्रतिशत से 6 प्रतिशत तक की गिरावट आई।

IIFL ग्रुप की कंपनियों के शेयर भी गिरे
इसके अलावा, हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद IIFL ग्रुप की कंपनियों के शेयर भी 3.5 प्रतिशत तक गिर गए। आरोप है कि अदाणी समूह के एक निदेशक ने IIFL वेल्थ मैनेजमेंट (अब 360-One WAM) के माध्यम से IPE-Plus Fund 1 की स्थापना की और भारतीय बाजारों में निवेश कर अदाणी समूह के शेयरों की कीमतों को बढ़ाया।

4 दिन ही बाजार में कारोबार होगा
हफ्ते के पहले दिन बाजार में आई इस गिरावट ने निवेशकों को काफी निराश कर दिया है। इस हफ्ते केवल 4 दिन ही बाजार में कारोबार होगा। 15 अगस्त 2024 (गुरुवार) को शेयर बाजार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बंद रहेगा।

आज कई कंपनियां जारी करेंगी पहली तिमाही के नतीजे
कई कंपनियां आज, 12 अगस्त को अपनी Q1 रिजल्ट जारी करने वाली हैं। इनमें एआईए इंजीनियरिंग, बलरामपुर चीनी मिल्स, बोरोसिल रिन्यूएबल्स, कैंपस एक्टिववियर, सेरा सैनिटरीवेयर, हैप्पीएस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज, हिंदुस्तान कॉपर, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन, आईटीआई, नैटको फार्मा, नेशनल एल्युमीनियम कंपनी, एनएमडीसी, सनटेक रियल्टी, वोडाफोन आइडिया और वोल्टास प्रमुख हैं।