सर्वजातीय विवाह सम्मेलन: जीवन भर के लिए 33 जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ

0
10

श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट व इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी की पहल

कोटा। श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट व इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में सर्वजातीय निशुल्क विवाह सम्मेलन रविवार को रीको सामुदायिक भवन इंद्रा विहार में आयोजित किया गया।

श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष नवल किशोर गुप्ता ने बताया कि 33 जोड़ो ने हिन्दू रीति रिवाज से एक दूसरे की हाथों को जीवन भर के लिए थामा। गंगा दशमी पर जोडों ने भ्रूण हत्या का विरोध, व्यसनों का त्याग का संकल्प भी लिया।

विश्व पितृ दिवस के अवसर पर अपने पिता की स्मृति में बनाई ट्रस्ट की वेबसाइट WWW.SHRIRAMRAGHUNATHGARG.ORG का विमोचन मुख्य अतिथि उर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट चैयरमेर अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने की।

व्यसनो का त्याग
नवल गुप्ता ने बताया कि प्रात: 9.30 बजे मंगल बेला के साथ विवाह की शहनाई गूंजी। आईएल मंदिर से बिंदोरी निकाली गई। बग्गियों पर सवार होकर दुल्हे आई एल गेट, कॉमर्स कॉलेज , तलवंडी चौराहे पर होते हुए इंद्रा विहार विवाह स्थल पर पहुंचे। मार्ग में चार बैंड के साथ भव्यता से निकासी निकाली गई। विद्वान पंडितों के द्वारा वैदिक मंत्रो से सामूहिक विवाह के मांगलिक कार्य संपन्न हुए। 33 जोड़ों ने एक साथ सामूहिक वर माला अपने जीवन साथी के गलें मे डाल कर जीवन भर साथ निभाने का वादा लिया। अंत में अग्नि को साक्षी मानकर परिणय सूत्र में बंधे। इस अवसर सभी नवविवाहित जोडो ने भ्रूण हत्या के विरोध ओर जीवन में किसी भी प्रकार के व्यसन नहीं करने का संकल्प लिया।

हाडौती से यह जातियां जुडी
सत्यनारायण गर्ग व विशाल गर्ग ने बताया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में शामिल होने के लिए हाडौती से नाई, ब्राह्मण, मेघवाल, बैरवा, माली, रेगर, प्रजापति, कुश्वाह, जाटव, चारण, कुम्हार, कायस्थ, कोली आदि जाति के 33 जोडो ने विवाह सम्मेलन में अग्नि के समक्ष फेरे लेकर जीवन भर साथ निभाने का वादा किया।

यह सौंपे उपहार
गुप्ता ने बताया कि शुभकामनाओं के साथ नव जोड़ों को श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सोने का मंगलसूत्र, सोने की नाक की लोंग, चांदी की पायजेब व बिछिया, पलंग, गद्दा, बेडशीट, तकिया, कम्बल,अलमारी स्टील, स्टील बर्तन सेट, प्रेशर कुकर, गैस चूल्हा, स्टील बर्तन सेट,टोली बैग, कूलर,वर-वधु की पोशाक सहित 21 जीवन में काम आने वाली आवश्यकता की वस्तुएं भेंट की गई।

पिता की स्मृति में ट्रस्ट का प्रारंभ
नवल,सत्यनारायण,विशाल एवं राधेश्याम गर्ग ने बताया कि उनके श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना “रघु गर्ग परिवार” द्वारा पिता स्वर्गीय राम रघुनाथ गर्ग और हमारी माता रुक्मिणी देवी गर्ग की स्मृति में की गई थी। ट्रस्ट उनके द्वारा स्थापित आदर्शों और मूल्यों को बनाए रखने के लिए समर्पित है। मानवता और समाज की सेवा और लाभ के उद्देश्य से सामाजिक, आध्यात्मिक और लोक कल्याणकारी गतिविधियों में संलग्न है।

समाज की एकता व अखण्डता को बल
उर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा सामूहिक विवाह सम्मेलन समाज में एकता को बल देने वाला बताते हुए कहा कि जब एक जाजम पर विभिन्न समुदाय के लोग एकत्रित होते है तो इससे एकता व अखण्ता को बल मिलता है। समाज में सद्भाव व एकता की भावना बढ़ती है।

विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि यह सम्मेलन समाज में नई सोच और नई परंपरा की आगे लेकर जाएंगे। एक बेटी का विवाह माता-पिता के लिए चुनौती से कम नहीं होता है ऐसे में विवाह के लिए सुदंर इंतजाम करके एक मंच पर विभिन्न समाजों के 33 जोड़ों को परिणय सूत्र में बाधना काबिले तारीफ है।

देश की जरूरत
रेडक्रॉस के स्टेट चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने सामूहिक विवाह सम्मेलन को देश की जरूरत बताते हुए कहा कि भारत में मध्यम व गरीब श्रेणी के व्यक्तियों के लिए अपनी बेटी के हाथ पीले करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। समाज के दबाव व अन्य कारणों से हैसियत से अधिक विवाह आयोजन पर खर्च से परिवार कर्ज के बोझ से दब जाते है। सामूहिक विवाह सम्मेलन इन समस्याओं का हल है। इससे एक फिजूलखर्ची पर रोक लगती है।