पीएम मोदी ने दिया इस्तीफा, आठ जून को ले सकते हैं तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ

0
12

नई दिल्ली। PM Modi resigned: लोकसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान हो चुका है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है, लेकिन बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई है। हालांकि, एनडीए को बहुमत हासिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना भी इस्तीफा सौंप दिया।

राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नरेंद्र मोदी तथा मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया है कि वे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें। बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, आठ जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

इसके लिए एनडीए गठबंधन की बुधवार को दिल्ली में अहम बैठक बुलाई गई है। इस मीटिंग में बिहार से नीतीश कुमार, आंध्र प्रदेश से टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू समेत गठबंधन के अन्य नेता शामिल होंगे। इस बार बीजेपी को बहुमत नहीं मिलने की वजह से नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर की भूमिका में आ गए हैं। सूत्रों के अनुसार, जेडीयू और टीडीपी आगामी सरकार में अहम मंत्रालय की मांग कर सकती है।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। जनता ने इस बार किसी भी पार्टी को जनादेश नहीं दिया है। पिछले दो बार से सत्ता के शीर्ष पर बैठी भाजपा को इस बार पूर्ण बहुमत नहीं मिला। भाजपा को 240 सीटें मिली जो 2019 से 63 कम है। अब भाजपा को ऐसी स्थिति में अब अपने गठबंधन के साथियों की तरफ देखना पड़ेगा।

भाजपा कार्यालय के बाहर भी जब पीएम मोदी भाषण देने आए तो वहां भी NDA को बधाई की बात लिखी हुई थी। एक बार फिस से क्षेत्रीय पार्टियां सत्ता के केन्द्र में आ गई है। आज पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली में नीतीश कुमार से मिलेंगे, वहीं आंन्ध्र प्रदेश से चंद्रबाबू नायडू के भी दिल्ली आने की बात सामने आयी है। यह दोनों ही भाजपा और कांग्रेस के साथ सरकार में रह चुके हैं। नीतीश कुमार तो इंडिया गठबंधन बनाए जाने के सूत्रधार ही रहे हैं। जेडीयू के प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा है कि हम एनडीए में ही रहेंगे।

सरकार बनाने की कोशिश में एक तरफ एनडीए है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन, पिछले दो चुनावों से करारी शिकस्त झेल रहे विपक्ष के लिए यह चुनाव एक संजीवनी की तरह रहा। सरकार बनाने के सवाल पर कल कांग्रेस कार्यालय में राहुल गांधी ने कहा कि हमनें जो वादा किया था हम उसे निभाएंगे।

आज दिल्ली में इंडिया गठबंधन की बैठक होगी, जिसमें आगे की रणनीति पर बात होगी। नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव पटना से दिल्ली एक ही फ्लाइट में आए हैं, उन दोनों नेताओं के बीच में क्या बात हुई यह खुल कर सामने आ जाएगा। अब किसकी सरकार बनेगी और कौन क्या चाहेगा यह धीरे – धीरे सामने आता रहेगा।