डिफॉल्टर ऋण धारक किसानों को नहीं मिलेगा सब्सिडी का लाभ: राठौड़

0
25

भूमि विकास बैंक की ऋण वसूली समीक्षा बैठक

कोटा। भूमि विकास बैंक कोटा की सालाना ऋण वसूली समीक्षा बैठक प्रधान कार्यालय में अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में आयोजित की गई। राठौड़ ने ऋण वसूली अधिकारियों को शत प्रतिशत ऋण वसूली के निर्देश दिए और बैंक की लाभकारी नीतियों से किसान को अवगत करवाने को कहा।

राठौड़ ने बताया कि बैंक द्वारा प्राप्त ऋणों पर 5 प्रतिशत की सब्सिडी प्राप्त होती है। यदि किसान समय पर अपने ऋण की अदायगी नहीं करता और खाता डिफॉल्टर लिस्ट में आ जाता है तो ऐसे में उन्हे सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं होता है। सभी ऋण अधिकारियों को गांव-गांव, ढांणी-ढांणी में जाकर बैंक जानकारियों को साझा करने के लिए भी बैंक अध्यक्ष राठौड़ ने निर्देशित किया।

ऋण वसूली में प्रगति
बैठक में अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बैंक की वसूली में प्रगति लाने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि वर्तमान में फसलों की कटाई के समय किसानों के पास आय में वृद्धि होती है। राठौड़ ने वसूली अधिकारी को किसानों से समझाइश कर समय पर ऋणों की किश्त जमा कराकर बैंक की योजनाओं का लाभ लेने का बात कही। उन्होंने बैंक द्वारा वितरित समस्त ऋणों के राजस्व रेकार्ड में बैंक का रहन भार शत प्रतिशत प्रकरणों में दर्ज करवाने के निर्देश दिये। शाखा प्रबंधक द्वारा सम्बन्धित तहसील स्तर पर पुराने नामान्तरकरण खोले जाने में तहसील स्तर पर सहयोग नहीं मिलने की बात कही गई, जिसे अध्यक्ष चैन सिंह ने जिला कलक्टर से वार्ता कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी करवाने को कहा।

प्रकृति संरक्षण के के लिए परिण्डे
सहकारी भूमि विकास बैंक लि.कोटा की ऋण समीक्षा बैठक के उपरान्त बैंक अध्यक्ष राठौड़ ने बैंक व ऋण अधिकारियों के साथ बैंक परिसर में 16 परिण्डे बांधे। उन्होंने कहा कि बैंक पर्यावरण को चलाने के लिए जितनी भूमिका मनुष्य की है,उतनी ही भूमिका पक्षियों की भी है। उनके बिना प्रकृति का चक्र सुचारू रूप से नहीं चल सकता है। ऐसे में प्रकृति व पर्यावरण के संरक्षण के लिए हमें परिंडे बांध कर पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गर्मी की ऋतु में ठंडा पानी मिलने से उन्हें बहुत ऊर्जा मिलती है। पक्षियों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए हमें परिण्डे बांधने चाहिए। लोगो को भी जागरूक करना चाहिए।

यह रहे उपस्थित
सहकारी भूमि विकास बैंक लि. कोटा कि ऋण समीक्षा बैठक में लाडपुरा, रामगंजमण्डी, सांगोद, इटावा, सुल्तानपुर के शाखा प्रबंधक व फील्ड अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में बैंक सचिव एवं उप रजिस्ट्रार रामस्वरूप सिन्धु, वसूली अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रार पायल खारोलीवाल, धर्मवीर सिंह लेखापाल एवं शाखा प्रबंधक खलीलउद्दीन से.नि. सचिव एवं सुनील शर्मा कार्यवाहक शाखा प्रबन्धक एवं राकेश शर्मा, मोहिन खान, ओम गोचर, हरिओम गौतम, मुकेश पारीक, उमेश सोनी, मधु मेघवाल योगेन्द्र पंवार, वसूली सहायक कार्मिको द्वारा भाग लिया गया। साथ ही बैठक में विशेष आमंत्रित के रूप में बैंक के उपाध्यक्ष भंवर सिंह हाडा एवं संचालक गण डॉ. प्राची दीक्षित व जगदीश प्रसाद मीणा ने अमूल्य सुझाव दिए।