संस्कृति को सहेजने में कायस्थ समाज की युवा पीढ़ी भी आगेः बिरला

0
59

कोटा। भारत की पुरातन संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन में कायस्थ समाज का अहम योगदान रहा है। समाज की युवा पीढ़ी भी सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति समर्पित है। वे अपनी बुद्धि, कर्म, कौशल और ज्ञान के साथ देश की प्रगति में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यह बात लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कायस्थ समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन में कही।

बोरखेड़ा स्थित एक रिसोर्ट में अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि आजादी के आंदोलन से स्वाधीनता के बाद राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में अहम योगदान रहा है। समाज ने देश को अनेक ऐसी विभूतियां दीं जिन्होंने राजनीति, शिक्षा, आध्यात्म, कला, खेल सहित अनेक क्षेत्रों में देश को गौरवान्वित किया।

उन्होंने कहा के सेवा, समर्पण और मानव कल्याण के क्षेत्र में भी कायस्थ समाज प्रशंसनीय कार्य कर रहा है। देश की उन्नति में कायस्थ बंधु सक्रिय सहभागी हैं। आज जब देश विकसित भारत के निर्माण के संकल्प की सिद्धि के लिए प्रयासरत है तो समाज के लोगों को भी स्वयं अपनी भूमिका निर्धारित कर अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए आगे आना चाहिए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कायस्थ समाज का इतिहास गौरवशाली है। समाज के लोगों ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धियां प्राप्त की हैं, इसी कारण उनका समाज में एक विशेष सम्मान है। कार्यक्रम को अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री विश्वमोहन कुलश्रेष्ठ ने भी संबोधित किया।

कोई शर्माया तो किसी ने बेबाकी से दिया परिचय
संभाग अध्यक्ष नितिन भटनागर ने बताया कि अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की ओर से युवक-युवती परिचय सम्मेलन परिचय का योजन किया गया। मंच व माईक से कोई परिचय देने में असहज दिखा तो, किसी ने बेबाकी से अपना परिचय दिया। मंच पर अपने होने वाले जीवन साथी की तलाश में युवक- युवतियों ने परिचय दिया ।

कुण्डली मिलान व विधुर-विधवा परिचय
प्रदेश संगठन सचिव नीरज कुलश्रेष्ठ व जिला अध्यक्ष विनोद सक्सेना ने बताया कि बताया कि कार्यक्रम के दौरान कुण्डली मिलान व्यवस्था भी महासभा की ओर की गई थी। वर—वधु पसंद आने पर इच्छुक प्रतिभागियों ने नि:शुल्क ज्योतिषीय सलाह प्राप्त कर कुण्डली मिलान किया गया। उन्होंने बताया कि विधुर—विधवा ने भी मंच से अपना परिचय दिया।

कायस्थ प्रतिभाओं का सम्मान
जिला महामंत्री कमल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही कायस्थ विभूतियों का भी सम्मान अतिथियों द्वारा किया गया। जिसमें शिक्षा, खेल, पत्रकारिता, समाज सेवा, उद्यमी, मेडिकल क्षेत्र उत्कृष्ट कार्य करने वाली 17 चित्रांश प्रतिभा शामिल रहीं। प्रो अरविंद सक्सेना, डॉ. संगीता सक्सेना मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल, शहर एसपी शरद चौधरी, आशु रानी सहाय, शोभा माथुर, पंकज श्रीवास्तव, डॉ. शिल्पा सक्सेना, शैलेन्द्र माथुर, जितेन्द्र गोड़, सुनील माथुर, राजीव सक्सेना, सुधांशु माथुर, एनडी माथुर, धीरज जौहरी, संजीव श्रीवास्तव, रेणु श्रीवास्तव, स्नेहा श्रीवास्तव और दीपांशु माथुर को मंच पर मोमेंटो व माला पहनाकर सम्मानित किया गया।