अब मोबाइल पर मिलेंगी आपकी पसंद की खबर, YouTube का न्यूज स्टोर फीचर लॉन्च

0
50

नई दिल्ली। मौजूदा वक्त में लोग न्यूज पढ़ने के मुकाबले उन्हें देखने पसंद करते हैं। ऐसे में YouTube ने न्यूज आइटम को प्राइमरी कंटेंट के तौर पर प्रमुखता देने पर फोकस किया है। इसी के चलते Youtube की तरफ से न्यूज स्टोरी फीचर को पेश किया गया है। यह एक मोबाइल फ्रेंडली फीचर होगी, जिससे मोबाइल पर लेसेस्ट न्यूज को देखने का असली मजा मिलेगा।

YouTube की तरफ से यूजर की पसंद के मुताबिक उसे न्यूज का सुझाव दिया जाएगा। यह पूरी तरह से न्यूज वीडियो होगी। साधारण शब्दों में कहें, तो आप यूट्यूब पर स्पोर्ट्स, टेक और ऑटो जिस तरह के खबरें देखते हैं, उसी की पसंद के हिसाब से आपको सबसे पहले न्यूज दिखाई जाएगी।

यह एक शार्ट न्यूज कंटेंट होगा। Youtube की मानें, तो इस नए फीचर के बाद यूजर्स को मोबाइल पर न्यूज ढूढ़ने में आसानी हो जाएगी। यह गूगल न्यूज फीड की तरह होगा। वीडियो के साथ ही यूजर को आर्टिकल बेस्ड टेक्स्ट का भी सुझाव दिया जाएगा।

इन न्यूज आइटम को मिलेगी अहमियत
यूट्यूब न्यूज फीचर का मकसद वीडियो प्लेटफॉर्म को ज्यादा भरोसेमंद बनाना है। शार्ट वीडियो के साथ ही यूट्यूब लॉन्ग वीडियो न्यूज वीडियो, लाइव स्ट्रीम, पॉडकास्ट को प्लेस करेगी। यूट्यूब के इस फीचर को जल्द ही करीब 40 देशों में मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस बीच YouTube क्वॉलिटी न्यूज के लिए 1.6 मिलियन डॉलर निवेश का ऐलान किया है। कंपनी 10 देशों में 20 से ज्यादा समाचार आउटलेट्स के साथ काम करने की योजना बना रही है, जिससे शार्ट न्यूज कंटेट को मजबूत किया जा सके।