घरेलू मुद्रास्फीति, औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों से तय होगी बाजार की चाल

0
82

नई दिल्ली। Stock Market News: शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेक्टर की प्रमुख कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) तथा विप्रो (Wipro) के तिमाही नतीजों के साथ घरेलू मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन (IIP) के आंकड़ों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उनका कहना है कि इसके अलावा वैश्विक कारक और विदेशी निवेशकों की गतिविधियां भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगी।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘अब पहली तिमाही के नतीजों का सीजन शुरू हो रहा है। इस सप्ताह HCL टेक, TCS और विप्रो अपने तिमाही परिणाम घोषित करेंगी। इसके अलावा 12 जुलाई को मुद्रास्फीति और IIP के आंकड़े भी आने हैं।

साथ ही निवेशकों की निगाह अमेरिका के वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी।’ साथ ही निवेशक शुक्रवार को आने वाले जून के थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी नजर रखेंगे। सप्ताह के दौरान फेडरल बैंक, बंधन बैंक और जेएसडब्ल्यू एनर्जी भी अपने जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों की वजह से इस सप्ताह शेयर आधारित गतिविधियां देखने को मिलेंगी।’ खेमका ने कहा कि TCS और HCL टेक के तिमाही नतीजे बुधवार को आएंगे। उसके बाद गुरुवार को विप्रो जून तिमाही के नतीजों की घोषणा करेगी। ऐसे में प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर सभी की निगाह रहेगी।

मास्टर कैपिटल सर्विसेज वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा, ‘वैश्विक और घरेलू संकेतक, भारत के मुद्रास्फीति और IIP के आंकड़े, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) का रुख आगामी दिनों में बाजार की दिशा तय करेगा।’

बीते सप्ताह BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 561.89 अंक या 0.86 फीसदी के लाभ में रहा। सात जुलाई को सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 65,898.98 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा। BSE की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण गुरुवार को 301.70 लाख करोड़ रुपये के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

मीणा ने कहा कि FII की आक्रामक लिवाली से बीते सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों में नया रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला चला। हालांकि, कमजोर वैश्विक रुख से शुक्रवार को मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार टूट गया। शुक्रवार को BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 505.19 अंक या 0.77 फीसदी नीचे आ गया।