इमरजेंसी में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाना रेडक्रॉस की प्राथमिकता : बिरला

0
180

बीकानेर। दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी बीकानेर की ओर से दो दिवसीय कार्यशाला शनिवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर के सभाकक्ष में प्रारंभ हुई । उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी, राजस्थान के चेयरमैन राजेशकृष्ण बिरला ने की।

इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी राजस्थान के वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने रेडक्रॉस सोसाइटी की दो दिवसीय कार्यशाला की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए राज्यभर से आए पदाधिकारियों को रेडक्रॉस की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी बीकानेर के चेयरमैन राजेन्द्र जोशी ने रेडक्रॉस सोसाइटी की गतिविधियों की जानकारी देते हुए अंगदान, शवदान एवं नशा विरोधी गतिविधियों के बारे में विचार के लिए पत्र वाचन किया।

कार्यशाला में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने कॉलेज प्रशासन द्वारा मेडिकल सुविधाओं को विस्तार से बताया। इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन में राजेश कृष्ण बिरला ने कहा रेडक्रॉस की राज्य शाखा हमेशा सबसे आगे रहेगी। प्राकृतिक आपदाओं, महामारी और संघर्षों के प्रयासों के दौरान इसकी भूमिका अधिक स्पष्ट होती है।

रेडक्रॉस द्वारा दी जा रही सेवाओं में प्रमुख आपदाओं के दौरान आपातकालीन राहत प्रदान करना, पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना और स्वच्छता सेवाएं प्रदान करना, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करना प्रमुख है। पूर्व सैनिकों के लिए बिरला ने कहा कि आवश्यक सेवाएं प्रदान करना, एचआईवी और एड्स जागरूकता कार्यक्रम, सामुदायिक कल्याण कार्यक्रम करना शामिल है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षित रक्तदान करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देना जरूरी है । बिरला ने सभी को विश्वास दिलाते हुए कहा कि रेडक्रॉस के माध्यम से राज्य एवं जिला स्तर पर रेडक्रॉस के उत्तरोत्तर विकास के लिए हर संभव प्रयास करूंगा ताकि जिस उद्देश्य के लिए रेडक्रॉस का गठन हुआ था वो उद्देश्य पूरे हो सके।
इस अवसर पर राज्य शाखा की ओर से प्रकाशित की गई पुस्तक का लोकार्पण भी अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कोटा रेड क्रॉस से आए जगदीश जिंदल, राजेन्द्र जैन, महेंद्र शर्मा भी उपस्थित थे।

उद्घाटन सत्र में रेड क्रॉस सोसाइटी बीकानेर एवं पुलिस विभाग द्वारा निर्माण की गई शॉर्ट फिल्म ‘नशे को ना कहिए’ लॉन्च की गई। इस फिल्म के बारे में बताते हुए विजय खत्री ने कहा सृजन कला संस्थान के सहयोग से बनाई गई 40 मिनट की फिल्म में 50 से अधिक कलाकारों ने कार्य किया है। फिल्म का पहला प्रदर्शन उद्घाटन सत्र में रखा गया। उद्घाटन सत्र में ही डॉक्टर्स डे होने के कारण शहर के 50 से अधिक श्रेष्ठ चिकित्सकों का सम्मान किया गया।

उद्घाटन समारोह के दौरान मोहन फाउंडेशन जयपुर की डॉ तरु सक्सेना ने अंगदान से संबंधित प्रेजेंटेशन दिया एवं सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर की डाॅ. गरिमा खत्री ने शवदान विषय पर अपना प्रेजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में बीकानेर ब्रांच के उपाध्यक्ष डॉ तनवीर मलावत ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक एवं शॉर्ट फिल्म के कलाकारों का सम्मान भी किया गया । उद्घाटन सत्र में रेडक्रॉस सोसाइटी के पूर्व सचिव डाॅ. वेद शर्मा का अभिनंदन किया गया। अन्त में सभी के प्रति राज्य शाखा के कोषाध्यक्ष रमेश मूंदड़ा ने आभार प्रकट किया।