राजस्थान पीटीईटी आंसर-की जारी, 65 प्रतिशत अंक वाले को कॉलेज संभव

0
63

जयपुर। PTET Answer Key 2023: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी गई है। परीक्षार्थी www.ptetggtu.com पर जाकर आंसर-की चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। जीजीटीयू ने दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएड दोनों प्रवेश परीक्षाओं की आंसर-की जारी की है।

जो उत्तर सही हैं उन्हें पीले रंग में दर्शा दिया गया है। बताया जा रहा है कि सामान्य वर्ग में जिस अभ्यर्थी के 65 फीसदी अंक होंगे, उसे बीए़ड कॉलेज मिलने की संभावना है। बीएड की प्रत्येक सीट पर तीन से चार दावेदार हैं। पीटीईटी रिजल्ट जून में जारी होने की उम्मीद है।

जीजीटीयू ने 21 मई को राज्य के सभी वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध और राज्य सरकार और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में दो वर्षीय बी.एड एवं चार वर्षीय बीए बी.एड /बीएससी बी एड कोर्सेस में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा पीटीईटी 2023 राज्य के सभी 33 जिलों के 1494 सेंटर पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराई थी। एक दिन बाद ही आंसर-की भी जारी कर दी।

प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए गोविंद गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा द्वारा 1 हजार 494 केन्द्रों पर आयोजित पीटीईटी परीक्षा-2023 में 89.70 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया। परीक्षा में कुल 5 लाख 21 हजार 576 अभ्यर्थियों में से 4 लाख 18 हजार 36 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। वहीं, 1 लाख 3 हजार 540 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

नेगेटिव मार्किग नहीं : इस बार पीटीईटी में नेगेटिव मार्किग नहीं होगी। किसी भी गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे। खंड ब शिक्षण अभिवृत्ति में उत्तर की वरीयतानुसार 3,2,1 एवं शून्य अंक दिए जाएंगे।