स्किलअप कोटा कार्यक्रम से जुड़ा NSDC, ऋण प्राप्त करना होगा आसान

0
195

प्रतिभागियों के लिए विशेष योग्यता बनेगा प्रमाण पत्र

कोटा। Aanya Foundation: कोटा के युवाओं के कौशल उन्न्यन के लिए आन्या फाउंडेशन की ओर से प्रारंभ किए जा रहे स्किलअप कोटा (Skillup Kota) कार्यक्रम का बड़ा बूस्ट मिला है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) भी अब इस कार्यक्रम से जुड़ गया है। प्रशिक्षण के दौरान अब एनएसडीसी के प्रशिक्षक भी प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करेंग। इसके अलावा कोर्स समाप्त होने के बाद एनएसडीसी की ओर से मिलने वाला प्रमाण पत्र भी उनके लिए विशेष योग्यता सिद्ध होगा।

आन्या फाउंशेन की संयोजक तथा वरिष्ठ सिविल सेवक अंजली बिरला ने बताया कि राष्ट्रीय कौशल विकास निगम गुणवत्तापूर्ण और लाभकारी व्यावसायिक संस्थानों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास पर बल देता है। भारत सरकार के कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय के अन्तर्गत आने वाले एनएसडीसी युवाओं में कौशल का विकास करते हुए उन्हें स्किल और अपस्किल करने पर फोकस करता है ताकि उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुरूप युवाओं को तैयार किया जा सके।

स्किल अप कोटा कार्यक्रम से एनएसडीसी के जुड़ने से कोटा में इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले प्रतिभागियों को बड़ा लाभ मिलेगा। उन्हें एनएसडीसी के प्रशिक्षकों का मार्गदर्शन तो मिलेगा ही कोर्स समाप्ति के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी एनएसडीसी की ओर से ही जारी किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र उन्हें उद्योगों में रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगा। साथ ही उन्हें स्वरोजगार के लिए भी ऋण प्राप्त करने में आसानी होगी।

इन ट्रेड्स में मिलेगा प्रशिक्षण
स्किलअप कोटा कार्यक्रम के तहत 1500 युवाओं को आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, सिलाई, बुनाई, टेलीऑपरेटर, डिजिटल मार्केटिंग, मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटिशियन, टेली ऑपरेटर और डेटा ऑपरेटर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें नौकरी अथवा स्वरोजगार से जुड़ने में भी सहायता की जाएगी।

अब ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा
स्किलअप कोटा कार्यक्रम का भाग बनने के इच्छुक युवा अब इसके लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। इसके लिए युवाओं 2 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड तथा उच्चतम शिक्षा के प्रमाण पत्र के साथ 128, शक्ति नगर, चंबल गार्डन रोड पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन लिंक aanyafoundation.in/skillupkota/ पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9672977553 पर सम्पर्क किया जा सकता है।