निवेश: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी दिन, जानिए क्या है कीमत

0
203

नई दिल्ली। Investment: अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास शुक्रवार यानी आज आखिरी दिन है। आप सॉवरेन गोल्ड बांड (Sovereign Gold Bond) की तीसरी किस्त को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

सरकारी गोल्ड बॉन्ड (SGB) 2022-23 की तीसरी सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए खुली हुई है। यह सिरीज 19 दिसंबर को खुली थी और 23 दिसंबर तक खुली रहेगी। इसके बाद इस वित्त वर्ष की चौथी सीरीज 6 से 10 मार्च तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी।

सॉवरेन गोल्ड बांड आरबीआई (Reserve Bank of India) द्वारा जारी किया जाता है, इसलिए इसकी सरकारी गारंटी होती है। खास बात यह है कि इस गोल्ड बांड पर ग्राहकों को 2.50 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। यह ब्याज हर छह महीने में ग्राहक के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

क्या है बांड की कीमत
भारतीय रिजर्व बैंक ने गोल्ड बांड की इस तीसरी सीरीज के लिए कीमत (SGB Price) 5,409 रुपये प्रति ग्राम तय की हुई है। अगर आप डिजिटल मोड से आवेदन देते हैं, तो आपके लिए कीमत 5,359 रुपये प्रति ग्राम पड़ेगी। सरकार ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट देती है।

कहां से खरीदें गोल्ड बांड
सॉवरेन गोल्ड बांड को बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और पेमेंट बैंक्स को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (BSE या NSE) के माध्यम से खरीदा जा सकता है। इस गोल्ड बांड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल होती है। साथ ही आपको इसमें 5वें वर्ष के बाद अगले ब्याज भुगतान तारीखों पर बाहर निकलने का ऑप्शन भी मिलता है। मैच्योरिटी के बाद मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह टैक्स फ्री होता है।

कितना सोना खरीदने की है अनुमति
आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, ट्रस्ट और विश्वविद्यालयों के लिए अधिकतम सोना खरीदने सीमा 20 किलोग्राम है। इंडिविजुअल्स और एचयूएफ (HUF) के लिए यह सीमा 4 किलोग्राम है। भारत का कोई भी निवासी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थान सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में निवेश कर सकता है।