कोरोना से निपटने के लिए बाजू पर टीका नहीं, नाक से दी जाएगी वैक्सीन

0
227

केंद्र सरकार ने नेजल वैक्सीन को दी हरी झंडी

नई दिल्‍ली। दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ऐक्‍शन में आ गई है। वह कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए हर एहतियाती कदम उठाने लगी है। इसी दिशा में उसने अब नाक से दी जाने वाली कोरोना वैक्‍सीन को हरी झंडी दी है।

नेजल वैक्‍सीन को नाक के जरिये स्‍प्रे करके दिया जाता है। इसमें बाजू पर टीका लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी दो खुराक दी जाती है। यह खबर ऐसे समय आई है जब गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना पर उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। उन्‍होंने देश में कोरोना के हालातों का जाजया लिया।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांड‍व‍िया बोल चुके हैं कि कोरोना की महामारी खत्‍म नहीं हुई है। कोरोना रूप बदल-बदलकर सामने आ रहा है। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है। नेजल वैक्‍सीन पर वह बोले क‍ि देश की मेडिसिन और वैक्सीन की जरूरत पूरा करने के लिए आज हम तैयार हैं। एक्सपर्ट कमेटी ने नेजल वैक्‍सीन (Nasal vaccine) को मंजूरी दे दी है। इसे भारत के वैज्ञानिकों ने विकसित क‍िया है। ये उनकी उपलब्धि है।

नेजल वैक्‍सीन को मंजूरी देने का कदम अहम है। कई लोग सूई की चुभन से बहुत डरते हैं। इनमें खासतौर से बच्‍चे और महिलाएं होती हैं। इसके कारण इन्‍हें वैक्‍सीन लेने में हेजिटेंसी होती है। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड और कोवैक्स की दो खुराक ले चुके वयस्कों के लिए अपने कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्स को बूस्टर डोज के रूप में बाजार में उतारने के लिए भारत के औषधि नियामक से मंजूरी मांगी है।

बताया जाता है कि एसआईआई के सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कोवैक्स की एक खुराक वाली बूस्टर डोज को बाजार में उतारने को मंजूरी देने का अनुरोध क‍िया है। उन्‍होंने इस बाबत आवेदन 17 अक्टूबर को भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) को सौंपा है।

दुनियाभर में कोरोना के मामले अचानक बढ़े हैं। चीन में सबसे ज्‍यादा हाय-तौबा मचा हुई है। कोव‍िड-19 के नए वैरिएंट अब भी आ रहे हैं। इसे लेकर सरकार ने भी वॉर्निंग दी है। उसने कहा है क‍ि अभी कोरोना महामारी खत्‍म नहीं हुई है। लोग सतर्क रहें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोरोना पर उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। इसमें उन्‍होंने कोव‍िड-19 पर ताजा स्थितियों का जायजा लिया। कोरोना का नया खतरा बीएफ.7 बना है। देश में भी इसके मामले सामने आए हैं।