कोरोना के नए वेरियंट को लेकर भारत अलर्ट, पीएम मोदी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

0
115

नई दिल्ली। चीन-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए केसों में इजाफे के साथ ही भारत में भी महामारी को लेकर फिर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना के हालात की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे। बताया गया है कि यह बैठक दोपहर बाद होगी।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी आज कोरोना केसों की समीक्षा के लिए अपने-अपने राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। कल स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद लोगों को भीड़-भाड़ में मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू की जाएगी। विदेशी यात्रियों की एयरपोर्ट पर कोविड की जांच होगी। पॉजिटिव पाए जाने पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

विशेषज्ञों ने कहा है कि बचाव के लिए लोगों को बूस्टर डोज लगवानी चाहिए। फिलहाल कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है, लेकिन बचाव के उपायों पर गंभीरता से काम शुरू हो गया है। जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है या बुजुर्ग हैं, उन्हें विशेष रूप से इसका पालन करना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय हर हफ्ते कोविड को लेकर समीक्षा बैठक करेगा।

चीन में तेजी से बढ़ते कोविड के लिए ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BF.7 को जिम्मेदार बताया जा रहा है। इसके चार मामले भारत में भी आ चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि अक्टूबर में गुजरात में इस वैरिएंट के एक मामले की पुष्टि हुई थी।

अब तक तीन मामले गुजरात और एक ओडिशा से आ चुके हैं। BF.7 ओमिक्रॉन के एक रूप BF.5 का सब-वैरिएंट है और इससे बहुत तेजी से संक्रमण फैलता है। यह वैरिएंट अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है।