कार्यकर्ताओं को बदलते परिपेक्ष्य में काम करने का तरीका बदलना होगा: बिरला

0
115

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता सेवा के कार्य को भी मिशन के रूप में लें। बदलते परिपेक्ष्य में हमें अपने कार्य करने के तरीकों को भी बदलना होगा। हमें कम समय से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने और उनकी सहायता करने के प्रयास करने चाहिएं। वे मंगलवार को मोड़क स्टेशन पर खैराबाद और दरा के सामाजिक कार्यकर्ताओं और प्रबुद्धजनों से संवाद कर रहे थे।

स्पीकर बिरला ने कहा कि हमें निरंतर कुछ नया करने के प्रयास करने चाहिएं। समाज में सकारात्मक बदलाव लाते हुए समाज को देने के प्रयास करना चाहिए। हमारा अपने क्षेत्र के हर गांव से कनेक्ट होना चाहिए, प्रत्येक व्यक्ति से सीधा जुड़ाव होना चाहिए। क्षेत्र में रहने वाले लोगों को यह विश्वास होना चाहिए कि सामाजिक कार्यकर्ता से मिल लिए तो उनकी हर परेशानी का समाधान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ताओं को अपने कार्य करने के तरीके में और सक्रियता लानी होगी। हमें केंद्र और राज्य सरकार की हर योजना की जानकारी होनी चाहिए। हम इन योजनाओं से व्यक्तियों को लाभान्वित करें। जब हम मानवीय संवेदना के साथ समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन की बेहतरी के लिए कार्य करेंगे, हर सुख-दुख में आमजन के साथ खड़े होंगे तो ही हमारा सामाजिक कार्यकर्ता होना सार्थक बन पाएगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के रूप में हमारे पास वह शक्ति है, जिसके पास सभी समस्याओं का समाधान है। हम लोगों से मिलें उनकी तकलीफों को समझें और उनके वाजिब कामों को बिरला तक पहुंचाएं। यदि हमारे प्रयासों से एक व्यक्ति का जीवन भी बेहतर बनता है तो यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

ग्रुप में सामने लाएं क्षेत्र की समस्याएं
स्पीकर बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं को सुझाव दिया कि वे क्षेत्र के लोगों को सम्मिलित करे हुए व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं। जिसे भी कोई समस्या हो वह गु्रप में पोस्ट करे ताकि वे सबके संज्ञान में आए और उसका समाधान करने के सामूहिक प्रयास हों। इससे एक-दूसरे की मदद करते हुए हम आपसी विश्वास बढ़ा सकेंगे।

रामगंजमंडी से सबसे अधिक बच्चे जाएं संसद
स्पीकर बिरला ने सामाजिक कार्यकर्ताओं का आव्हान किया कि वे क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में भी नियमित रूप से जाएं। वहां जो कमियां हैं, उन्हें दूर करवाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के बच्चों को संसद ले जाने के लिए समझ संसद की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही। प्रयास करें कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से संसद देखने जा रहे बच्चों की सर्वाधिक संख्या रामगंजमंडी क्षेत्र से हो।