गोल्ड ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग से जुड़ी समस्याओं का समाधान करवाएंगेः बिरला

0
232

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को चौथमाता स्वर्ण-रजत व्यापार समिति की ओर से आयोजित दीपावली मिलन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हॉलमार्किंग से जु़ड़ी कुछ समस्याओं का समाधान करवा दिया गया है, जो शेष हैं उनको भी दूर करवाएंगे।

दाधीच भवन में आयोजित कार्यक्रम में बिरला ने कहा कि स्वर्ण-रजत व्यापारी किसी भी शहर के व्यापार का केंद्र बिन्दु होते हैं। यदि स्वर्ण-रजत मार्केट समृद्ध है तो यह सम्पूर्ण क्षेत्र में समृद्धि और खुशहाली का द्योतक होता है। कोटा में स्वर्ण रजत व्यापारियों ने समृद्धि सुनिश्चित करने के साथ चुनौती और कठिनाई के समय में मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि कोटा समेत सम्पूर्ण हाड़ौती के स्वर्ण-रजत व्यवसायी अपनी विश्वसनीयता और साख के लिए जाने जाते हैं। यहां उपभोक्ता और व्यवसायियों के बीच एक बार का नहीं बल्कि सालों का रिश्ता बनता है। यह जो विरासत और विश्वसनीयता है, इसे हमें और आगे ले जाना है।

विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्ष के कई बार सर्राफा व्यवसाइयों को बिना वजह थाने में बिठा लिया जाता है, जबकि उनका दोष इतना ही होता है, कि उनके व्यवसाय के अंतर्गत ग्राहकों से सोना एवं चांदी खरीदा जाता है। उनको इस बात का कोई पता नहीं होता कि बेचने वाला सही है या चोरी करके माल लाया है।

जैन व माहेश्वरी ने कहा कि गिरफ्तारी से निर्दोष व्यापारी को प्रतिष्ठा एवं मानसिक पीड़ा भोगनी पड़ती है। कई बार पुलिस उस का नाजायज फायदा उठाती है। ऐसे कई कानून हैं जिनकी विसंगतियों के कारण व्यापारियों की सामाजिक प्रतिष्ठा दांव पर लग जाती है। उसमें संशोधन किया जाना अति आवश्यक है।

चौथ माता स्वर्ण रजत व्यापार समिति के अध्यक्ष आत्मदीप आर्य एवं सचिव श्यामसुंदर सोनी ने कहा कि ऐसे विसंगतियों से भरे कानून में संशोधन होना चाहिए, ताकि हम व्यवसायियों को पुलिस की ज्यादती का शिकार नहीं बनना पड़े।

कार्यक्रम को सर्राफा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेंद्र गोयल विचित्र, पूर्व अध्यक्ष आनंद राठी, न्यू कोटा सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र सोनी व ज्वैलर्स एसोसिएशन के महासचिव ओम जैन सर्राफ ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में नरेन्द्र शर्मा, भगवान लड्डा, अरुण जैन नानू भाई, भुवनेश सोनी चौथमाता स्वर्ण रजत व्यापार समिति के महामंत्री श्याम सोनी, कोषाध्यक्ष चेतन जैन, कार्यालय मंत्री ओम सोनी, संगठन मंत्री दत्तात्रेय मराठा सहित बड़ी संख्या में स्वर्ण-रजत व्यवसायी उपस्थित रहे।