कोटा में रावण दहन आज, कहां करें वाहन खड़े, कौनसे रास्ते खुले, कौनसे बंद, जानिए

0
346

कोटा। राष्ट्रीय मेला दशहरा 2022 के तहत मेला परिसर विजय श्री रंगमंच पर बुधवार को परंपरागत तरीके से रावण दहन किया जाएगा। मेला समिति अध्यक्ष मंजू मेहरा ने बताया कि परंपरानुसार भगवान लक्ष्मीनारायण जी की सवारी गढ़ पैलेस से 6.30 बजे रवाना होगी।

दशहरा मैदान पर रियासत कालीन परंपरा से ज्वारा पूजन और श्री सीताजी के पाने का पूजन किया जाएगा। इसके बाद 7.40 से 8.40 के मध्य रावण दहन किया जाएगा। इस दौरान घोड़े वाले तिराहे से सीएडी सर्किल की तरफ आने वाले दुपहिया व चोपहिया वाहनों की पार्किंग पुराना पशुमेला ग्राउण्ड एवं सीएडी ग्राउण्ड में रहेगी। दादाबाड़ी तिराहे व महावीर नगर की तरफ आने वाले वाहनों की पार्किंग सीएडी ग्राउण्ड में रहेगी।

यातायात निरीक्षक कलावती चौधरी के अनुसार रावतभाटा रोड एवं चम्बल गार्डन की तरफ से आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था आशापाला मंदिर के पास एवं छप्पन भोग मंदिर परिसर में की गई है। किशोरपुरा गेट की तरफ से आने वाले समस्त वाहनों की पार्किंग सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट परिसर में होगी। चाट बाजार पुलिस चौकी के पीछे मेला ग्राउण्ड में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

समस्त चौपहिया वाहनों की पार्किंग पुराना पशु मेला स्थल, आशापाला मन्दिर के पीछे एवं सीएडी ग्राउण्ड में होगी। घोड़ा सर्किल से रावतभाटा की तरफ जाने वाले समस्त प्रकार के भारी वाहन एवं रोडवेज बसें शाम 5 बजे के बाद घोड़ा सर्किल से महाराव भीमसिंह मार्ग से रंगबाड़ी चौराहा होकर नयागांव से रावतभाटा की तरफ जाएंगे। रावतभाटा की तरफ से शहर में आने वाले भारी वाहन सरस डेयरी तिराहा से जीएडी सर्किल, घटोत्कच्छ सर्किल, गोबरिया बावडी होते हुए झालावाड़ रोड पर से जाएंगे।

नगरीय परिवहन सेवा के वाहन मिनीबस, मिनीडोर, टेम्पो, ऑटो रिक्शा आदि केशवपुरा, महावीर नगर की तरफ जाने वाले एरोड्राम सर्किल से आईएल चौराहा, कॉमर्स कोलेज होकर केशवपुरा की तरफ जाएंगे। महावीर नगर, केशवपुरा की तरफ से आकर नयापुरा, रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाले केशवपुरा चौराहा से तलवंडी चौराहा आईएल चौराहा, कामर्स कोलेज, विज्ञान नगर तिराहा होकर एरोड्राम की तरफ आएंगे।

यहां पार्किंग रहेगी निषेध

  • घोड़े वाले तिराहे से सीएडी सर्किल तक
  • दादाबाड़ी तिराहे से सीएडी सर्किल तक
  • सीएडी सर्किल से चम्बल गार्डन तिराहे तक
  • डॉलफिन तिराहे से मुक्तिधाम तिराहे तक
  • मां आशापाला मन्दिर से किशोरपुरा होकर किशोरपुरा गेट तक
  • प्रतापनगर की मुख्य सड़क

शोभायात्रा के दौरान यहां आवागमन रहेगा बंद
भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की सवारी विमान एवं झांकियों के साथ शोभायात्रा शाम 5 बजे से निकाली जाएगी। इस दौरान किशोरपुरा मुक्तिधाम से गढ़ पैलेस की तरफ, सीएडी से गढ़ पैलेस की तरफ एवं टीचर्स कॉलोनी से गढ़ की तरफ, कैथूनीपोल थाने की ओर से गढ़पैलेस की तरफ शाम 5 बजे से शोभायात्रा समाप्ति तक समस्त प्रकार के वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।