व्यापार महासंघ शहर के विकास का पक्षधर, लेकिन समस्याओं का निदान भी जरूरी

92

कोटा। Problem in Kota markets: कोटा व्यापार महासंघ की कार्यकारिणी की बैठक छावनी चौराहा स्थित एक होटल में आयोजित की गई। बैठक में 70 से अधिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर अपने-अपने क्षेत्रों में आ रही समस्याओं से अवगत कराते हुए उनके समाधान के लिए व्यापार महासंघ से आग्रह किया।

बैठक में नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि नयापुरा चौराहे पर आवागमन को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं होने से व्यापारी व आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा इतने बड़े चौराहे पर सुलभ शौचालय एवं प्याऊ की व्यवस्था जो पूर्व में थी उसका भी ध्यान नहीं रखा गया, जो इस क्षेत्र के लिए अति आवश्यक है, यह कोटा का प्रवेश द्वार है। 

खाई रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष किशन असनानी ने बताया कि नयापुरा स्थित पुरानी रियासतकालीन पुलिया को बंद किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो खाई रोड क्षेत्र की करीब 400 दुकानदारों पर रोजी-रोटी का संकट पैदा हो जाएगा। क्योंकि छोटी पुलिया पर ही होकर हमारे ग्राहक एवं आस-पास के गांव के व्यापारी आते हैं। इस पुलिया की मरम्मत करके इसे पुनः चालू किया जाना अति आवश्यक है।

माणक भवन दुकानदार संघ के अध्यक्ष हरविन्दर  सिंह ने कहा कि पिछले 3 माह से कोटड़ी चौराहे पर चल रहे कार्य से हमारे यहां आवागमन बाधित हो रहा है, जिससे क्षेत्र का व्यापार पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। पुरानी सब्जी मंडी व्यापार समिति के अध्यक्ष सुनील खरबंदा एवं सचिव राजू साल्वी ने कहा कि सब्जी मंडी क्षेत्र में  ठेले वालों ने अतिक्रमण करके पूरे बाजार में यातायात को अव्यवस्थित कर रखा है, जिससे यहां का व्यापार बहुत प्रभावित हो रहा है।

भीममण्डी व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेंद्र चावला एवं सचिव अनिल जैन ने कहा कि स्टेशन कोटा का प्रमुख प्रवेश द्वार है और करीब स्टेशन पर 150 ट्रेनों का रोजाना आवागमन होता है, जिससे  लाखों यात्रियों का आना-जाना इस क्षेत्र में रहता है।  क्षेत्र में एक भी ट्रैफिक पुलिस वाले की ड्यूटी नहीं होने से दिनभर यहां पर जाम की स्थिति रहती है। बजाज खाना व्यापार संघ के अध्यक्ष मनोहर गोटे वाला ने क्लॉथ मार्केट क्षेत्र के आसपास प्राइवेट बसों के जमावड़ा की समस्या बताई इस कारण यहां आने वाले हमारे ग्राहकों को गाड़ी खड़ी करने में जगह नहीं मिलती।

छावनी व्यापार संगठन के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल एवं छावनी वाणिज्य संगठन के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता ने छावनी क्षेत्र में अतिक्रमण और यातायात बाधित होने की समस्या उठाई। कोटा मोटरसाइकिल ट्रेड्स संस्थान के अध्यक्ष सुफी जहिर अहमद ने कहा कि शॉपिंग सेंटर स्थित मार्केट में पानी भरने और सफाई नहीं होने की समस्या बताई। मेन तलवंडी व्यापार संघ अध्यक्ष मुकेश भटनागर ने क्षेत्र में अतिक्रमण होने से यातायात जाम की समस्या बताई। 

शिवपुरा हनुमान नगर व्यापार समिति के अध्यक्ष घीसासिंह चौहान ने कहा क्षेत्र की सड़क छः लेन  बनने जा रही है। उसके कारण दुकानों को तोड़े जाने की आशंका है। इससे रोजी-रोटी का संकट पैदा हो जाएगा।

इन्होंने भी बताई समस्या
बैठक में कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष मोहम्मद इलियास अंसारी, न्यू क्लॉथ मार्केट व्यापार संघ के सचिव राजेंद्र जैन, यू मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष शाहिद मोहम्मद मुल्तानी, कोटा नमकीन एसोसिएशन के अध्यक्ष रामनाथ अग्रवाल, लोहा व्यापार संघ के संरक्षक सुभाष अग्रवाल, सचिव मुकेश खण्डेलवाल, कोटा ट्रैक्टर रीजन डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा, मावा व्यापार संघ के अध्यक्ष भगवान मित्तल, गांधी चौक व्यापार संमिति के अध्यक्ष ज्ञानचंद जैन, इलेक्ट्रिकल दुकान दर्शन, औद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष इदरीश मलिक, कोटा बिल्डिंग मटेरियल व्यापार संघ के अध्यक्ष गोपाल शर्मा, अग्रसेन बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष महेंद्र काकरिया, कोटा स्टोन ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव हरीश प्रजापति, भामाशाह मंडी मेन रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष भुवनेश गोयल, शॉपिंग सेंटर व्यापार संघ के अध्यक्ष हरीश टेकवानी, पाटनपोल व्यापार संघ के अध्‍यक्ष धीरज जैन सहित कई संस्‍थानों के प्रतिनिधियों नेभी अपनी समस्याएं रखी।

महासंघ प्रशासन से वार्ता करेगा
बैठक के अंत में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में हो रहे विकास कार्यों के हम पक्षधर हैं, लेकिन इसमें कुछ विकास कार्यों में जो मूलभूत एवं आवागमन की सुविधाओं को ध्यान में नहीं रखा जा रहा है। व्यापारियों का सबसे महत्वपूर्ण सीजन दीपावली और दशहरे का त्यौहार होता है, जिसमें वह पूरे वर्ष भर का कारोबार करते हैं। अतः इसके लिए हम जिला प्रशासन एवं सरकार से वार्ता करके शीघ्र ही यहां की सभी मूलभूत समस्याओं को दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे।