नीट यूजी 2022: एलन के छात्रों ने आंसर की में प्रश्नों को लेकर दर्ज कराई आपत्तियां

0
193

कोटा। देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2022 की प्रोविजनल आंसर की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी कर दी गई है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि यह परीक्षा 17 जुलाई को दोपहर 2 से शाम 5ः20 तक आयोजित हुई थी। स्टूडेंट्स ने एलन की फैकल्टीज से चर्चा करने के बाद प्रोविजनल आंसर की में प्रश्नों को लेकर आपत्तियां दर्ज कराई है।

बॉयलॉजी व फिजिक्स में एक-एक प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया गया है। जबकि बॉयोलॉजी में एक अन्य क्वेश्चन के उत्तर को लेकर आपत्ति दर्ज कराई गई है। स्टूडेंट्स आंसर की का एनालिसिस कर 2 सितंबर को रात्रि 11ः50 बजे तक चैलेंज एनटीए को भेज सकेंगे। जो स्टूडेंट्स क्वेश्चंस को चैलेंज करना चाहते हैं, वे एलन की वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया देख सकते हैं। फाइनल आंसर की के बाद नीट यूजी का रिजल्ट 7 सितंबर को जारी होगा।

बॉयोलॉजी: नीट के पेपर में दो क्वेश्चंस के उत्तर एनटीए की आंसर की में गलत दिए गए हैं। एक प्रश्न 11वीं कक्षा बॉयोलॉजी के चैप्टर 6 प्लांट एनॉटोमी से था। एनसीईआरटी के अनुसार उसके सभी विकल्प सही थे। ऐसे में क्वेश्चन पर स्टूडेंट्स को बोनस अंक मिलने चाहिए थे लेकिन, आंसर की में एक ऑप्शन को सही माना गया है। दूसरा प्रश्न 12वीं कक्षा बॉयोलॉजी के चैप्टर 16 एनवायरमेंट इश्यू से था। एनसीईआरटी के अनुसार उसमें दिए गए दोनों स्टेटमेंट गलत है। जबकि आंसर की में स्टेटमेंट 2 को सही माना गया है।

फिजिक्स: फिजिक्स में फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट (प्रकाश विद्युत प्रभाव) के प्रश्न की संरचना सैद्धान्तिक रूप से गलत थी। हालांकि फॉर्मूला लगाकर क्वेश्चन सॉल्व करने पर उत्तर सही आ रहा था। आंसर की में भी क्वेश्चन सॉल्व करने पर जो आंसर आ रहा था, वहीं दिया है लेकिन, सैद्धान्तिक रूप से प्रश्न गलत होने पर स्टूडेंट्स को बोनस अंक मिलने चाहिए।