जेईई मेन जुलाई के 25 सवालों के जवाब पर एलन छात्रों ने जताई आपत्ति

24

छह सवालों को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज

कोटा। एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन जुलाई सेशन 2 के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पांस जारी कर दिए गए स्टूडेंट्स ने अपने रिकॉर्डेड रेस्पांस और आंसर की का मिलान किया। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि 5 दिनों में 10 पारियों में हुई परीक्षाओं में 15 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए थे।

इसके अलावा कुल छह सवालों को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया था।इसके अलावा 4 सवाल ऐसे थे जिनके एनटीए द्वारा दिए गए आंसर के अतिरिक्त भी आंसर हो सकते हैं। एलन एक्सपर्ट्स द्वारा प्रश्नपत्र का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है। स्टूडेंट्स अपनी आंसर की का मिलान कर सकते हैं। एनटीए ने आपत्ति दर्ज कराने के लिए स्टूडेंट्स को शुक्रवार शाम 5 बजे तक का समय दिया है।

सबसे ज्यादा 12 आपत्तियां कैमिस्ट्री में: स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा आपत्तियां कैमिस्ट्री के पेपर में जताई है। विद्यार्थियों ने कुल 12 आपत्तियां दर्ज कराते हुए आंसर की को चैलेंज किया। जबकि एक प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया गया है। 25 जुलाई को सुबह की पारी में कार्बोक्सिलिक एसिड एवं शाम की पारी में सरफेस कैमिस्ट्री एवं एटोमिक स्ट्रक्चर के प्रश्न को चैलेंज किया गया है। वहीं, 26 जुलाई को सुबह की पारी में इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री व शाम की पारी में जनरल ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री, 27 जुलाई को सुबह की पारी में जनरल ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री व कॉर्डिनेशन कैमिस्ट्री और शाम की पारी में लिक्विड सॉल्युशन के प्रश्नों को चैलेंज किया गया है। जबकि 28 जुलाई को शाम की पारी में एफ-ब्लॉक के प्रश्न को चैलेंज एवं पॉलीमर के एक प्रश्न में बोनस अंक की मांग की गई है। वहीं 29 जुलाई सुबह की पारी में सॉलिड स्टेट एवं शाम की पारी में स्टोइकीओमेट्री के प्रश्न को चैलेंज किया गया है।

मैथ्स में 11 आपत्तियां: स्टूडेंट्स ने मैथ्स के पेपर में कुल 11 प्रश्नों में आपत्तियां जताई है। जबकि कुल पांच प्रश्नों को बोनस अंकों के लिए चैलेंज किया गया है। इसमें 25 जुलाई को सुबह की पारी में कॉम्पलेक्स कॉम्पलेक्स नंबर और थ्री-डी के एक प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया गया है। जबकि वेक्टर्स और थ्री-डी के एक-एक प्रश्न को चैलेंज किया है। इसी प्रकार 26 जुलाई को शाम की पारी में बाइनोमियल थ्योरम व थ्री डी के प्रश्न को चैलेंज किया गया है। 27 जुलाई को शाम की पारी में क्वाडेट्रिक व वेक्टर्स के एक-एक प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया है। जबकि 28 जुलाई को शाम की पारी में हुए मैथ्स के पेपर में वेक्टर्स के एक प्रश्न को चैलेंज एवं मैथेमेटिकल रीजनिंग के एक प्रश्न को बोनस अंक के लिए चैलेंज किया गया है। इसी प्रकार 29 जुलाई को शाम की पारी में मेट्रिक्स के एक प्रश्न को चैलेंज किया है।

फिजिक्स में मात्र दो आपत्तियां: जेईई मेन जुलाई सेशन में फिजिक्स के पेपर में विद्यार्थियों ने मात्र दो प्रश्नों में आपत्तियां दर्ज कराई है। 26 जुलाई को सुबह की पारी में एनएलएम के एक प्रश्न एवं 27 जुलाई सुबह की पारी में ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स के एक प्रश्न को चैलेंज किया गया है।