जेईई मेंस 2022 जुलाई सेशन रिजल्ट की तारीख का एलान, जानिए कब होगा जारी

30

नई दिल्ली। JEE Main 2022 July Session Result: जेईई मेंस जुलाई सेशन रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही जुलाई सेशन रिजल्ट की घोषणा करेगा। वहीं अगर मीडिया रिपोर्ट्स को देखें तो नतीजे 06 अगस्त को जारी करेगा।

एनटीए के एक अधिकारी ने एक मीडिया संस्थान को सूचित किया है कि नतीजे 06 अगस्त को जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, परीक्षा की आंसर-की आज, 03 अगस्त, 2022 को रिलीज हो सकती है। इसके बाद स्टूडेंट्स को 05 अगस्त, 2022 तक का समय दिया जाएगा। इसके बाद NTA फाइनल आंसर-की और व्यक्तिगत स्कोरकार्ड और मेरिट सूची जारी की जाएगी।

हालांकि स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आंसर-की, ऑब्जेक्शन डेट और रिजल्ट से जुड़ी डेट के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि, वे jeemain.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

वहीं जेईई मेन 2022 परिणाम और उत्तर कुंजी जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध होगी। वहीं स्टूडेंट्स ध्यान दें कि, जेईई मेन उत्तर कुंजी पर आपत्तियां उठाने के लिए, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 200 रुपये का शुल्क देना होगा। यह शुल्क नॉन-रिफंडेबल होगा।

रिजल्ट के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स: जेईई मेन 2022 सत्र दो के परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को जुलाई सत्र परिणाम लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें। अब जेईई मेन 2022 का परिणाम स्क्रीम पर दिखाई देगा। इसके बाद स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

30 जुलाई तक हुई थी परीक्षा: जेईई मेन 2022 सेशन 2 की परीक्षा 30 जुलाई को संपन्न हुई थी। वहीं इस जुलाई सेशन परीक्षा के लिए 6.29 लाख (6,29,778) उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा से संबंधित अधिक स्पष्टीकरण के लिए उम्मीदवार 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या jeemain@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।