छात्रों ने जाना सिंगल यूज प्लास्टिक के रिड्यूस, रियूज, रिसायकल के बारे में

0
106

कोटा। सिंगल यूज प्लास्टिक को देश में पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। जिसके तहत देशभर में जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं। इसी क्रम में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के प्री नर्चर एंड कॅरियर फाउंडेशन डिवीजन (पीएनसीएफ) की ओर से ‘बेस्ट यूज ऑफ सिंगल यूज प्लास्टिक’ विषयक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

एलन के वाइस प्रेसिडेंट एवं पीएनसीएफ हैड अमित गुप्ता ने बताया कि कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों ने रिड्यूस, रियूज, रिसायकल की थीम पर अपने-अपने घर पर एकत्रित हुई प्लास्टिक की थैलियों, बोतलों, पाइप आदि को उपयोग में लेते हुए कलात्मक एवं उपयोगी वस्तुएं बनाई। विद्यार्थियों द्वारा बनाई सभी वस्तुओं को प्रदर्शनी में रखा गया।

गुप्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में ईशान गौर, रिशांत लकवाल, स्रष्टि अग्रवाल, जागृति और किंजल प्रथम, उपासना मीणा, आयुषी मीणा, खुशबू कुमारी, तनीषा माधवानी द्वितीय एवं सारा, अंजनी कुमार, कशिश वर्मा और कीर्ति सिंह तृतीय स्थान पर रही।

उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण प्रदूषण बढ़ाने के साथ ही सभी जीव-जन्तुओं व मानव स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। प्लास्टिक प्रदूषण आज एक वैश्विक समस्या है।

प्लास्टिक पर मनुष्य की निर्भरता अधिक बढ़ती जा रही है जो पर्यावरण के साथ हम सब के लिए हानिकारक रूप ले चुकी है। इस वजह से आज मानव समाज को प्लास्टिक के विरुद्ध जंग लड़ने की आवश्यकता है।