प्राइवेसी-फर्स्ट स्मार्टफोन Murena One लॉन्च, जानिए खासियत

0
175

ई दिल्ली। प्राइवेसी-फर्स्ट स्मार्टफोन Murena One लॉन्च हो गया है। कंपनी का दावा है कि ये गूगल की भागीदारी के बिना एंड्रॉइड पर बेस्ड प्राइवेसी-फर्स्ट स्मार्टफोन है। नए स्मार्टफोन में बेसिक स्पेसिफिकेशंस में IPS फुल-एचडी+ डिस्प्ले, ट्रिपल रियर कैमरा और ऑक्टा-कोर मीडियाटेक चिपसेट शामिल हैं।

हालांकि, इसका सॉफ्टवेयर हैं, जो फोन को बाजार में एक अलग ऑप्शन बनाता है। फोन एक ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जिसे /e/OS कहा जा रहा है जिसे “डीगूगल (deGoogled)” एंड्रॉइड भी कहा जा रहा है। कंपनी का दावा है कि फोन आउट-ऑफ-द-बॉक्स अधिकांश एंड्रॉइड ऐप्स को सपोर्ट करता है।

फोन की कीमत: अमेरिका में फोन की कीमत 369 डॉलर (करीब 28,600 रुपये) या यूरोप में 349 यूरो (करीब 28,900 रुपये) रखी गई है। फोन जून में यूएस, यूके, कनाडा, यूरोप और स्विटजरलैंड में बिक्री के लिए जाएगा। कंपनी ने कहा कि यह कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

AOSP पर बेस्ड फोन: एंड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) पर बेस्ड /e/OS V1 पर चलता है। एक बेहतर प्राइवेसी एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए इसमें गूगल ऐप्स या सर्विसेस शामिल नहीं हैं। हालांकि, फोन में एक ऐप लाउंज है जहां से उपयोगकर्ता नए एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐप स्टोर पर्सनल डेटा इकट्ठा करने के तरीके के आधार पर ऐप्स को 0-10 के बीच रेट करने के लिए एक प्राइवेसी स्कोर रखता है।

1GB क्लाउड स्टोरेज फ्री : चूंकि इस फोन में गूगल सर्विसेस शामिल नहीं हैं, इसलिए उपयोगकर्ताओं को पहले से लोड किए गए ऐप लाउंज से ऐप्स डाउनलोड करने के लिए गूगल अकाउंट में साइन इन करने की जरूरत नहीं है। हालांकि, कंपनी ने Murena Cloud प्रदान किया है जिसमें एक एड-फ्री सर्च इंजन, एक ईमेल प्लेटफॉर्म, ऑनलाइन सिक्योर स्टोरेज, डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट और कैलेंडर सहित अन्य ऑनलाइन टूल तक पहुंच शामिल है। क्लाउड 1GB फ्री स्टोरेज के साथ भी आता है।

नहीं मिलेंगे कुछ खास फीचर्स: गूगल सर्विसेस को छोड़ने का मतलब है कि अधिक प्राइवेसी को बढ़ावा देने के बावजूद, फोन में कुछ खास फीचर्स का अभाव है। इनमें इन-ऐप पेमेंट और उन ऐप्स के साथ कम्पैटिबिलिटी शामिल है जिनके लिए गूगल मोबाइल सर्विसेस तक पहुंच की आवश्यकता होती है। हालांकि, कंपनी समय के साथ कम्पैटिबिलिटी बढ़ाने के लिए एक समाधान खोज सकती है।

आईपी एड्रेस : फोन /e/OS ऑपरेटिंग सिस्टम प्राइवेसी-फोकस्ड 9.9.9.9 और 1.1.1.1 डीएनएस के लिए भी सपोर्ट लाता है और इसमें एक डेडिकेटेड एडवांस्ड प्राइवेसी विजेट शामिल है, जो यूजर को अपना आईपी एड्रेस और जियोलोकेशन छिपाने देता है। इसके अलावा, कंपनी का दावा है कि फोन सभी एड-फ्री ऐप्स प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह किसी थर्ड-पार्टी के लिए एक्टिविटी ट्रैकिंग सक्षम नहीं कर रहा है।

हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन : डुअल-सिम (नैनो) सपोर्ट करने वाले इस फोन में 6.53 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2242 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है और पिक्सल डेनसिटी 395पीपीआई है। फोन एक ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो P60 चिपसेट से लैस है, साथ में माली-G72 GPU और 4GB RAM है। ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें f/1.8 लेंस के साथ 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 और 5-मेगापिक्सल के सेकेंडरी सेंसर शामिल हैं।

सेल्फी और वीडियो चैट के लिए, फोन में फ्रंट में 25-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा सेंसर है, जिसमें f/2.0 लेंस है। फोन 128GB ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ आता है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

3.5 एमएम हेडफोन जैक: कनेक्टिविटी ऑप्शन में 4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वी4.2, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। बोर्ड पर सेंसर में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, जायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर और एक प्रॉक्सिमिटी सेंसर शामिल हैं। एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। फोन में 4500mAh की बैटरी है।