MG मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कार भारत में लांच होगी, जानिये फीचर्स

0
547

नई दिल्ली। एमजी मोटर इंडिया ने पुष्टि की है कि वह अगले दो वर्षों में आने वाले नए मॉडल के साथ अपने ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी। नई MG इलेक्ट्रिक कार की कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से कम होगी। वर्तमान में, ब्रिटिश कार निर्माता MG ZS EV को 20.99 लाख रुपये – 24.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचती है। कार निर्माता पिछले साल इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS EV की 1300 से अधिक यूनिट्स को बेचने में कामयाब रही थी।

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा कि “कंपनी भविष्य में और अधिक इलेक्ट्रिक कारें पेश करने की योजना बना रही है और भारत में इसकी दूसरी ईवी की कीमत 20 लाख रुपये से कम होगी।” कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण, नई एमजी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च योजना में कुछ हफ्तों की देरी हुई है। मौजूदा स्थिति और निर्माण सामग्री (विशेषकर चिप्स) की कमी को देखते हुए, नई एमजी इलेक्ट्रिक कार को अगले दो साल में सड़कों पर उतरने की संभावना है।

हालांकि ब्रिटिश कार निर्माता की अभी तक, देश में एक नई मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करने की कोई योजना नहीं है। वर्तमान में, इसका ध्यान अपने हलोल आधारित प्लांट के पूर्ण उपयोग पर है जिसकी उत्पादन क्षमता लगभग 1 लाख यूनिट प्रति वर्ष है। MG के फ्यूचर प्लान की बात करें तो कंपनी ZS EV का पेट्रोल वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसका MG Astor नाम होगा। यह मॉडल 2021 की तीसरी तिमाही (यानी अक्टूबर-दिसंबर) में लॉन्च होने वाला है। यहां, इसे किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और आज ही लॉन्च हुई स्कोडा कुशाक और अपकमिंग फॉक्सवैगन टाइगुन से टक्कर मिलेगी।

हालांकि MG Astor के आधिकारिक इंजन की डिटेल्स का खुलासा अभी नहीं किया गया है, SUV को 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है। जहां नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल यूनिट 120bhp की पावर और 150Nm का टार्क देने में सक्षम होगी, वहीं टर्बोचार्ज्ड मोटर 163bhp की पावर और 230Nm का टार्क जनरेट करेगी। इसे या तो मैन्युअल गियरबॉक्स या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ रखा जा सकता है।