रिलायंस के साथ विलय के बाद डिज्नी हॉटस्टार के हेड सिवानंदन का इस्तीफा

0
6

नई दिल्ली। Hotstar head Sivanandan resigns: डिज़्नी की भारतीय स्ट्रीमिंग सर्विस हॉटस्टार के हेड सजीत सिवानंदन ने रिलायंस के साथ विलय के बाद इस्तीफा दे दिया है। यह इस्तीफा ऐसे समय आया है जब दोनों कंपनियों के बीच व्यापारिक एकीकरण (business integration) की प्रक्रिया तेज हो रही है। भारत की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनाने के सौदे के बाद एंटिग्रेशन की दिशा में यह पहला बड़ा कदम था।

सिवानंदन का इस्तीफा उस फैसले के कुछ ही दिनों बाद आया है, जिसमें यह निर्णय लिया गया था कि रिलायंस-डिज़्नी के 8.5 अरब डॉलर के विलय के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) समेत सभी लाइव खेल आयोजन (live sporting events) डिज़्नी के हॉटस्टार ऐप पर स्ट्रीम किए जाएंगे, न कि रिलायंस के जियो सिनेमा (JioCinema) ऐप पर।

इस विलय के बाद डिज़्नी और रिलायंस के पास 100 से अधिक टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग ऐप्स होंगे, जो सोनी, नेटफ्लिक्स और एमेजॉन प्राइम जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। हालांकि, यह अभी तक तय नहीं हुआ है कि जियोसिनेमाज एक अलग ऐप के रूप में जारी रहेगा या नहीं। सिवानंदन ने हॉटस्टार में दो साल से अधिक काम किया, इससे पहले वह 15 साल तक गूगल में कार्यरत थे।

रिलायंस के जियो सिनेमा को IPL क्रिकेट, विंटर ओलंपिक और इंडियन सुपर लीग फुटबॉल के स्ट्रीमिंग अधिकार प्राप्त हैं, जबकि हॉटस्टार के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के टूर्नामेंट्स और इंग्लिश प्रीमियर लीग (English Premier League soccer/EPL) सॉकर के अधिकार हैं। JioCinema का नेतृत्व वर्तमान में Google के एक अन्य पूर्व कार्यकारी किरण मणि कर रहे हैं, जो लगभग एक साल से रिलायंस की मीडिया इकाई से जुड़े हुए हैं।