Gold Silver Price: चांदी की कीमत एक लाख पर पहुंची, सोना नए रिकॉर्ड स्तर पर

0
4

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: मध्य-पूर्व में तनाव बढ़ने और अमेरिकी चुनाव अनिश्चितता के कारण सोमवार को सोने की कीमतें एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, जबकि चांदी अबतक के सर्वोच्च शिखर पर पहुंच गई है। एमसीएक्स पर चांदी ने आज ₹1,00,000 के महत्वपूर्ण मील के पत्थर को छुआ है। वहीं, सोना 78220 पर ट्रेड कर रहा था।

सत्र में पहले 2,725.81 डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद स्पॉट गोल्ड 0.2% बढ़कर 2,724.88 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.4% बढ़कर 2,740.00 डॉलर हो गया।

केडिया कमोडिटिज के प्रेसीडेंट अजय केडिया ने बताया कि मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव, चीन की कार्रवाइयों और अमेरिकी चुनावों से जुड़े जोखिमों के कारण यह उछाल आया है, जिससे कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। औद्योगिक मांग के कारण जल्द ही कीमतें 40 डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे चांदी मजबूत दिख रही है।

कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया के विश्लेषक विवेक धर ने सोमवार को एक नोट में कहा कि 2025 की चौथी तिमाही में सोने का वायदा बढ़कर औसतन 3,000 डॉलर प्रति औंस हो सकता है। उन्होंने कहा कि फेडरल रिजर्व के दर में कटौती चक्र से अमेरिकी डॉलर में कमजोरी आने की संभावना है। एक कम ग्रीनबैक कई खरीदारों के लिए बुलियन को सस्ता बनाता है, क्योंकि इसकी कीमत अमेरिकी मुद्रा में है।