राजस्थान में पर्यटन विकास को मिलेगी गति, हडको से 415 करोड़ का करार: दीया कुमारी

0
11

जयपुर। राजस्थान में पर्यटन विकास को गति देने के लिए हडको और आरटीडीसी के बीच 415 करोड़ रुपये के ऋण के लिए एमओयू का आदान प्रदान किया गया। प्रदेश की उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री दीया कुमारी और हडको के क्षेत्रीय प्रमुख सुधीर भटनागर की मौजूदगी में हुए इस एमओयू के दौरान डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि इस करार से राजस्थान में पर्यटन विकास को और गति मिलेगी।

हडको के क्षेत्रीय प्रमुख सुधीर भटनागर ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में असीम सम्भावना है। राज्य सरकार को जहां भी जरूरत होगी हडको पूरा सहयोग करेगा। इसके बाद दीया कुमारी ने सचिवालय अधिकारी सेवा संघ की कार्यकारिणी को शपथ भी दिलाई।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि हडको से 9.12% की ब्याज दर पर 415 करोड़ रुपये के दीर्घकालीन लोन का एमओयू आदान प्रदान किया गया है। राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। इन संभावनाओं पर अभी बहुत काम किया जाना है. हडको के साथ हुए सोमवार के एमओयू से पर्यटन विकास के लिए वित्तीय संबल मिलेगा, राजस्थान में पर्यटन विकास और गति मिलेगी।

दीया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन विकसित भारत बनाने का है। इसी में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का विकसित राजस्थान बनाने का विजन है, जिसमें पर्यटन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारी डबल इंजन की सरकार है केन्द्र सरकार के साथ मिलकर राज्य सरकार प्रदेश का विकास करेगी।

पर्यटन का विकास करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के तीर्थ स्थलों, स्मारकों, नए डेस्टिनेशन्स को और अच्छा बनाने के लिए कार्य किए जाएंगे। राजस्थान आने वाले पर्यटकों का अनुभव शानदार हो इसके लिए हमारा प्रयास होगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राइजिंग राजस्थान हमारे लिए एक बेहतर अवसर है। पर्यटन की दिशा में हम बहुत आगे बढ़ने वाले हैं। राइजिंग राजस्थान से पर्यटन के क्षेत्र में नए निवेश होगा तथा राजस्थान को पर्यटन क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले जाने के प्रयास सार्थक होंगे।

हडको के क्षेत्रीय प्रमुख सुधीर भटनागर कहा कि उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी के नेतृत्व में राजस्थान में पर्यटन विकास के बेहतरीन काम हो रहे हैं। राजस्थान में सड़कों और आधारभूत सुविधाओं के साथ पर्यटन विकास के बहुत अच्छे कार्य हो रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री के निर्देशों पर आगे बढ़ते हुए आज एमओयू हुआ इससे राजस्थान में पर्यटन का तेजी से विकास होगा। आरटीडीसी होटल के नवीनीकरण के कार्य तथा पर्यटक स्थलों और पर्यटन के क्षेत्र में अच्छी सुविधाओं का विकास महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि ऋण स्थगन अवधि 2 वर्ष की होगी, इसके बाद मूल राशि का पुनर्भुगतान शुरू होगा। ऋण राशि से राजस्थान में पुरातात्विक स्थलों, धार्मिक स्थलों के बेहतर विकास, रख-रखरखाव और प्रबंधन में सहायता प्राप्त होग।