विकसित भारत के विज़न में लागत लेखाकारों की भूमिका सराहनीय: मल्होत्रा

0
6

पंच प्रण विषय पर आधारित सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन

नई दिल्ली। भारत के लागत लेखाकार संस्थान (ICMAI) की उत्तर भारत क्षेत्रीय परिषद ने डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, भीम हॉल में Northern Regional Student Convention 2024 का आयोजन किया। अमृत काल के पंच प्रण विषय पर आधारित इस सम्मेलन में CMA छात्रों और पेशेवरों की उपलब्धियों का जश्न मनाया गया और भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए आवश्यक स्तंभों पर चर्चा की गई।

सम्मेलन में उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों से आए 700 से अधिक छात्रों और उनके माता-पिता ने भाग लिया। इस का मुख्य उद्देश्य दिसंबर 2023 और जून 2024 बैच के नव-योग्य CMA पेशेवरों की उपलब्धियों को सम्मानित करना और उन्हें अपने कौशल और ईमानदारी से राष्ट्रनिर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करना था।

अमृत काल के पंच प्रण

  1. 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प
  2. उपनिवेशवाद और गुलामी के सभी रूपों का उन्मूलन
  3. भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर पर गर्व
  4. सभी नागरिकों के बीच एकता और एक जुटता को बढ़ावा
  5. देश के प्रति नागरिक कर्तव्यों और जिम्मेदारियों पर बल

सम्मेलन के मुख्य अतिथि, हर्ष मल्होत्रा, राज्यमंत्री, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय ने अपने संबोधन में भारत सरकार के विकसित भारत के विज़न को पूरा करने में लागत लेखाकारों की बढ़ती भूमिका की सराहना की।

उन्होंने छात्रों से पंच प्रण के आदर्शों को अपनाने और इस राष्ट्रीय लक्ष्य को साकार करने का आह्वान किया। श्री मल्होत्रा ने उत्तरी क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को उनकी शैक्षणिक और पेशेवर उत्कृष्टता के लिए सम्मानित भी किया।

CMA आर. के. द्विवेदी, निदेशक (वित्त), BHEL और CMA संजय जिंदल, निदेशक (वित्त), EIL, श्री भीम शंकर नेगी, राजस्व प्रमुख-भारत 24; CMA एन.आर. गुप्ता, निदेशक (वित्त), बी एंड आर कंपनी (इंडिया) लिमिटेड, सम्मेलन के विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। साथ ही, लोकप्रिय रेडियो जॉकी श्वेता शर्मा, प्रदीप कुमार शर्मा, और प्रियंका वर्मा भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने।

सम्मेलन का उद्घाटन राकेश यादव सचिव NIRC द्वारा स्वागत भाषण के साथ किया गया और संतोष पंत अध्यक्ष, NIRC ने मुख्य भाषण दिया। अन्य सम्मानित वक्ताओं में एसएन मित्तल, उपाध्यक्ष, NIRC, एमके आनंद, CCM; जीवन चंद्र, कोषाध्यक्ष माधुरी कश्यप, RCM और मनीष कांडपाल, RCM शामिल थे, जिन्होंने धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया।

सम्मेलन का समापन समापन सत्र और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ, जिस में एक संगीतमय मंडली द्वारा प्रस्तुति दी गई। उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने पूरे कार्यक्रम का आनंद लिया और इसकी शानदार व्यवस्था की सराहना की।

सीएमए तपेश माथुर सचिव और सीएमए मुकुट बिहारी सोंखिया और दिसंबर 2023 और जून 2024 उत्तीर्ण छात्रों ने छात्र सम्मेलन में कोटा चैप्टर से भाग लिया। कोटा चैप्टर के सीएमए हर्ष मनवानी को एनआईआरसी छात्र सम्मेलन 2024 में उत्तर क्षेत्र से प्रथम रैंक धारक के रूप में शामिल किया गया।