CTET का रिजल्ट जारी, जानिए पेपर -1 और 2 में कितने हुए क्वालीफाई

0
26

नई दिल्ली। CTET result 2024:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिया। बिहार की बात करें तो पांच फीसदी ही अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं।

बिहार से पेपर एक और दो मिलाकर कुल पांच लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। पेपर एक में डेढ़ लाख और पेपर-दो में तीन लाख 50 हजार शामिल हुए थे। पेपर- एक में 20 हजार और पेपर-दो 35 हजार अभ्यर्थी पास हुए।

अभ्यर्थी रिजल्ट ctet.nic.in पर देख सकते हैं। अभ्यर्थी अपना अंक पत्र और क्वालिफाई प्रमाण पत्र को सीबीएसई डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई ने सभी अभ्यर्थियों का अंक पत्र और प्रमाण पत्र को डिजीलॉकर में अपलोड कर दिया है।

बता दें कि सीटीईटी में देशभर से पेपर एक में आठ लाख 30 हजार और पेपर-दो में 16 लाख 99 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें पेपर-एक में एक लाख 27 हजार और पेपर-दो में दो लाख 39 हजार अभ्यर्थी क्वालिफाई किये हैं।

सीबीएसई द्वारा साल में दो बार सीटीईटी लिया जाता है। प्रत्येक साल जनवरी और दूसरी बार जुलाई में इसका आयोजन किया जाता है। बोर्ड ने 24 जुलाई को उत्तरकुंजी (आंसर की) जारी किया था। परीक्षा सात जुलाई को ली गयी थी। सीटीईटी का आयोजन एक से आठवीं कक्षा तक के लिए होती है।

Direct Link

ऐसे करें चेक

  1. आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर उपलब्ध सीटीईटी जुलाई रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर सीटीईटी परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें।
  4. सीटीईटी का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।