अधिकारी किसानों व पशुपालकों के प्रति संवेदनशील रहकर कार्य करें : राठौड़

0
17

कोटा सरस डेयरी में मनाया अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस

कोटा। विश्व अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर कोटा बूंदी दुग्ध सहकारी संघ लि. में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता चेयरमैन चैन सिंह राठौड़ ने की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि सहकारिता का मूल भाव एक सबके लिए सब एक के लिए है’ और “सबका साथ, सबका विकास” के सिद्धांत पर हम एकजुट होकर सहकारिता को बल दे।

उन्होने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके अधिकारों का बोध कराते हुए कहा कि हमें किसानों व पशुपालकों के प्रति संवेदनशील रहकर कार्य करना चाहिए। उनकी समस्या का समाधान हो, उनके दुग्ध का उचित मूल्य मिले व समय पर मिले। इसके लिए अधिकारी मेहनत व ईमानदारी से कार्य करें। उन्होने कहा कि किसान व संघ एक इकाई के रूप में कार्य करे तो ही सहकारिता की मूल भावना का विकास होगा और संघ के लक्ष्यों की प्राप्ति संभव होगी।

मौसमी बीमारी पर पशुओं का संरक्षण
राठौड़ ने बताया कि कोटा सरस डेयरी द्वारा पशुओं को निशुल्क इलाज की व्यवस्था भी संघ के माध्यम से की जाती है। कोटा सरस डेयरी ने आरएम की नियुक्त कर उन्हे हर समिति में पशुओं के स्वास्थ्य निरीक्षण का कार्य सौंपा है। संगोष्ठी के उपरान्त जयपुर से आए पशु चिकित्सक नीरज नमन ने पशु टीकाकरण के बारे में आरएम एवं किसानों को समझाया। उनकी मौसमी बीमारियों में देखभाल के लिए सुझाव भी दिए।

इस अवसर पर संघ के प्लांट इंचार्ज शांतनु बैरवा, लेखाधिकारी शीला शर्मा, मार्केटिंग मैनेजर सत्यनारायण शर्मा, बीज प्रभारी फरीदा खान, पी एण्ड आई दिनेश दुबे, स्थापना प्रभारी जयानंद आदि मौजूद रहे।