चांदी में भारी गिरावट; सोना हुआ और महंगा, जानिए आज की कीमतें

0
34

नई दिल्ली। Gold & Silver Price Today: विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं के दामों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में गुरुवार को सोने की कीमत में इजाफा हुआ। यह कीमत 100 रुपये बढ़कर 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 63,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

उधर चांदी की कीमत में 600 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। यह दाम 76,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया।पिछले कारोबार में चांदी 76,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स पर सोने का हाजिर भाव चार डॉलर की तेजी के साथ 2,038 डॉलर प्रति औंस हो गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, ‘मध्य पूर्व संघर्ष के साथ-साथ अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति पर चिंताओं के बीच गुरुवार को सोने की कीमतों में तेजी आई।’

सौमिल गांधी की मानें तो निवेशकों को चिंता बनी हुई है कि मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष से व्यापक युद्ध छिड़ सकता है। ऐसे में चीन की सुस्त आर्थिक वृद्धि के साथ मिलकर यह स्थिति कीमती धातु की कीमत को बढ़ा सकती है। इसके अलावा वैश्विक बाजारों में चांदी का भाव भी घटकर 22.80 डॉलर प्रति औंस हो गया।